विज्ञापन
This Article is From Apr 09, 2021

मुंबई के प्राइवेट वैक्सीनेशन केंद्र सोमवार तक के लिए बंद, सरकारी केंद्रों में जारी रहेगा टीकाकरण

बीएमसी को शुक्रवार रात तक कोरोना वैक्सीन की नई खेप मिलने की संभावना है और जब और ज्यादा टीके उपलब्ध होंगे, तभी निजी केंद्रों में कोरोना का टीकाकरण दोबारा शुरू होगा.

मुंबई के प्राइवेट वैक्सीनेशन केंद्र सोमवार तक के लिए बंद, सरकारी केंद्रों में जारी रहेगा टीकाकरण
मुंबई में शुक्रवार को 33,551 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया (फाइल)
नई दिल्ली:

मुंबई के प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर सोमवार तक के लिए बंद (Mumbai Private Vaccination Centres Shut) कर दिए गए हैं, जबकि सरकारी केंद्र खुले रहेंगे. बीएमसी को शुक्रवार रात तक कोरोना वैक्सीन की नई खेप मिलने की संभावना है और जब और ज्यादा टीके उपलब्ध होंगे, तभी निजी केंद्रों में कोरोना का टीकाकरण दोबारा शुरू होगा.BMC ने एक बयान में कहा कि कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति में कमी के कारण प्राइवेट सेंटर सोमवार तक के लिए बंद किए गए हैं.

लेकिन सरकारी और नगर निगम के अस्पतालों में टीकाकरण (vaccination) जारी रहेगा. टीके की किल्लत के कारण 10 से 12 अप्रैल तक निजी केंद्रों पर कोरोना की प्रतिरक्षा के लिए टीकाकरण कार्यक्रम चलाना संभव नहीं होगा. हालांकि बीएमसी को शुक्रवार देर रात तक वैक्सीन की कुछ खेप मिलने के आसार हैं, लेकिन यह सरकारी केंद्रों के लिए ही पर्याप्त होगी. अतिरिक्त नगर आयुक्त सुरेश ककानी ने कहा कि 99 हजार कोविशील्ड की खुराक मुंबई में देर रात तक पहुंचेगी और यह शनिवार सुबह यह नगर निगम और सरकारी केंद्रों तक पहुंचाई जाएगी.

BMC के अनुसार मुंबई में शुक्रवार को वैक्सीन की कमी के चलते 71 वैक्सिनेशन सेंटर्स करने पड़े. उन्होंने बताया कि मुंबई में 120 सेंटर्स हैं जहां वैक्सीनेशन का कार्यक्रम चल रहा है. इनमें से 71 सेंटर्स पर वैक्सीन खत्म हो चुकी है. जिसमें से 47 प्राइवेट, 14 MCGM और 10  सरकारी वैक्सीन सेंटर्स बंद हैं. सेंटर्स के अंदर अलग-अलग वैक्सीन बूथ होते हैं. कुछ सेंटर्स में सिर्फ़ कुछ बूथ बंद किए गए हैं.  

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सवाल उठाया था कि राज्य को गुजरात और मध्य प्रदेश समेत कुछ अन्य राज्यों की तुलना में कोविड-19 के कम टीके क्यों दिए जा रहे हैं जबकि राज्य टीकाकरण अभियान में अग्रणी है और सबसे ज्यादा एक्टिव मामले हैं. टोपे ने कहा था हमारे पास सीमित स्टॉक बचा है, उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र को 7.5 लाख खुराकें मिली है वहीं उत्तर प्रदेश को 48 लाख खुराकें, मध्य प्रदेश को 40 लाख, गुजरात को 30 लाख और हरियाणा को 24 लाख खुराकें दी गयी हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com