विज्ञापन
This Article is From Aug 26, 2013

मुंबई गैंगरेप : लोकसभा में सदस्यों ने की फांसी की सजा देने की मांग

चित्र परिचय : लोकसभा में सुषमा स्वराज

नई दिल्ली: मुंबई में पिछले सप्ताह एक युवा फोटो पत्रकार के साथ सामूहिक बलात्कार को लेकर आज लोकसभा में सदस्यों ने गहरी नाराजगी जताई और कई ने तो दोषियों को मौत की सजा देने की मांग कर डाली। गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने आश्वासन दिया कि आरोपियों के खिलाफ तेजी से कार्रवाई की जाएगी।

विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने कहा कि इस अपराध के दोषियों के खिलाफ मुकदमे की क्या कोई समयसीमा तय की गई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले साल 16 दिसंबर को हुए सामूहिक बलात्कार के आरोपियों को अब तक सजा नहीं मिल पाई है।

सदस्यों के मेजों की थपथपाहट के बीच सुषमा ने कहा कि आप एक या दो ऐसे दरिंदों को फांसी दे दीजिए,ऐसी घटनाएं रुक जाएंगी। उनकी इस बात का कई अन्य दलों के सदस्यों ने समर्थन किया।

शिन्दे ने आश्वासन दिया कि महाराष्ट्र सरकार इस अपराध की छानबीन पूरी करने और अभियुक्तों पर कानून के तहत अभियोग चलाने में कोई कसर बाकी नहीं रखेगी। उन्होंने सदन को सूचित किया कि सभी पांचों आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

दक्षिण मुंबई में 22 अगस्त को 22 वर्षीय फोटो पत्रकार के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। चिकित्सकीय एवं फारेंसिक जांच हो चुकी है। घटनास्थल की जांच कर ली गयी है। घटनास्थल से साक्ष्य एकत्र कर लिया गया है।

दिल्ली सामूहिक बलात्कार घटना की याद दिलाते हुए सुषमा ने कहा कि उस मामले में भी सुनवाई तेजी से नहीं की गई। उन्होंने कहा, मुझे गहरा दु:ख है कि दामिनी (दिल्ली सामूहिक बलात्कार की पीड़िता) मामला तेजी से नहीं चलाया गया। एक या दो को फांसी पर लटका दीजिए ... ऐसी घटनाएं रुक जाएंगी। सुषमा ने कहा कि उक्त घटना के बाद से ऐसा लगता है कि देश के विभिन्न हिस्सों में इस तरह की घटनाओं की बाढ़-सी आ गई है। शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर ने ऐसे मामलों में दोषियों को मौत की सजा देने की मांग की।

जदयू अध्यक्ष शरद यादव ने आसाराम बापू का मामला उठाते हुए सदन में मौजूद गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे से कहा, एक साधू है, जो तमाशा कर रहा है। क्यों नहीं उसे बंद किया जाता। आपने इस मामले में क्या किया? एक युवती ने उसके खिलाफ बलात्कार का आरोप लगाया है। उसे सजा देने से कड़ा संदेश जाएगा। मंत्री इस बारे में क्यों नहीं बोलते। एक मामले में बोलेंगे और दूसरे में नहीं, ऐसा कैसे चलेगा। भाकपा के गुरूदास दासगुप्ता सहित कुछ अन्य सदस्यों ने भी विवादास्पद आसाराम बापू के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।

दासगुप्ता ने कहा, आसाराम को फांसी पर लटकाना चाहिए। उन्होंने कहा कि झारखंड में एक महिला कांस्टेबल के साथ सामूहिक बलात्कार सहित देशभर में बलात्कार की घटनाएं बढ़ रही हैं। ये घटनाएं हमारे और सरकारी एजेंसियों के लिए शर्म की बात हैं।

उल्लेखनीय है कि आसाराम बापू के खिलाफ 15 साल की एक किशोरी ने शिकायत दर्ज कराई है कि आसाराम ने जोधपुर आश्रम में उसका यौन उत्पीड़न किया। आसाराम ने हालांकि इस आरोप से इनकार किया है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
मुंबई गैंगरेप : लोकसभा में सदस्यों ने की फांसी की सजा देने की मांग
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com