विज्ञापन
This Article is From Jul 13, 2018

लैपटॉप चलाना पड़ गया महंगा, बिजली विभाग ने थमाया 13 हजार का बिल

पीड़ित छात्रा साक्षी के अनुसार उसे इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि लैपटॉप का इस्तेमाल करने की इतनी महंगी कीमत चुकानी होगी.

लैपटॉप चलाना पड़ गया महंगा, बिजली विभाग ने थमाया 13 हजार का बिल
पीड़ित छात्रा ने अपना दर्ज साझा किया
भोपाल: एकल बत्ती कनेक्शन में एक छात्रा को लैपटॉप चलाना इतना महंगा पड़ गया की उसके परिवार पर बिजली चोरी का आरोप तक लगा दिया गया. इतना ही नहीं बिजली विभाग ने छात्रा के पिता को 13 हजार रुपये का बिल भी पकड़ा दिया है. यह पूरी घटना सतना जिले के बिरसिंहपुर इलाके की है. पीड़ित छात्रा साक्षी के अनुसार उसे इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि लैपटॉप का इस्तेमाल करने की इतनी महंगी कीमत चुकानी होगी. साक्षी को 12वीं की परीक्षा में 87 फीसदी अंक आए थे. इसी वजह से राज्य सरकार ने उसे लैपटॉप और 25 हजार रुपये का इनाम दिया था. अब परिवार सरकार से लैपटॉप वापस लेने की बात कह रहा है.

यह भी पढ़ें: असम: ट्रेन टॉयलेट में युवती का अर्धनग्न शव बरामद, रेप की आशंका

सिविल सेवा में जाने का सपना देखने वाली साक्षी ने डेस्कटॉप खरीदा पढ़ाई में तल्लीन हो गई लेकिन एकल बत्ती कनेक्शन में कंप्यूटर चलाना बिजली विभाग को नागवार गुजरा उन्होंने परिवार को 13000 का बिल थमा दिया. इस पूरे मामले पर साक्षी का कहना है कि 12वीं में हमें 85 परसेंट से ज्यादा नंबर आए जिससे सीएम साहब ने हमें लैपटॉप दिया. हम उससे पढ़ते भी हैं दूसरा काम भी करते हैं ताकि किताबें खरीद सकें लेकिन बिजाली विबाग ने हमपर बिजली चोरी का आरोप लगा दिया. हम चाहते हैं मुख्यमंत्री जी सतना आएं तो लैपटॉप ले जाएं हमें जरूरत नहीं है. साक्षी का परिवार आर्थिक रूप से काफी कमजोर है. उसके परिवार का कच्चा मकान धराशाई हो गया और पक्का मकान अधूरा है, बरसात में यहां रहना मुश्किल है. बड़ी बहन 2015 में बीएड कर चुकी है लेकिन उसे अभी तक नौकरी नहीं मिली है. बिजली विभाग के इस फरमान से अब इस परिवार की समस्या बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें: बिहार में प्रिंसिपल, टीचर और छात्रों समेत 18 ने 7 महीने तक नाबालिग छात्रा का किया रेप, 6 गिरफ्तार

साक्षी के पिता ने बताया कि बिजली विभाग वाले घर आए हमनें कहा मुख्यमंत्री ने दिया है तो माने नहीं 13000 का नोटिस भेज दिया. हम वहां गये रसीद दिखाया तो कहा बन जाएगा फिर 7000 का नोटिस भेज दिया. मैं सब्जी की दुकान लगाता हूं, 4 बच्चों को पढ़ाना है बहुत समस्या है. उन्होंने बताया कि एकल विद्युत कनेक्शन में बिजली विभाग ने कंप्यूटर चलाने को व्यसायिक उपयोग माना जिसके आधार पर कार्रवाई की गई. वहीं अधीक्षण यंत्री केजी द्विवेदी ने कहा कि स्कैनर भी रखा था फोटो कॉपी भी करते थे उसी तरह कंप्यूटर से संबंधित व्यवसायिक गतिविधियां भी थीं, दुकान का स्वरूप दे दिया गया था इसके आधार पर रिकवरी निकाली है.

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश: इंदौर में छेड़छाड़ से परेशान 10वीं की छात्रा ने आत्महत्या की

लैपटॉप पर रिकवरी नहीं है घरेलू कनेक्शन पर व्यवसायिक उपयोग पाया गया उसके आधार पर कार्रवाई हुई. इस मामले के सामने आने के बाद शिक्षा मंत्री दीपक जोशी कहते हैं, परिवार को संबल योजना से मदद मिल सकती है " अभी जो संबंल योजना बनी है जिसमें मजदूरी करने वाले, ठेले में दुकान लगाने वाले को इस योजना में सम्मिलित किया गया है.

VIDEO: देश के विश्वविद्यालय में बदहाली.

इस बिटिया के पिताजी इसमें सम्मिलित होंगे इसके तहत तय किया गया है अगर बिजली का बिल ज्यादा है तो पूरा का पूरा माफ कर दिया जाएगा अगर वॉट बिजली इस्तेमाल करते हैं तो 1000 का बिल आएगा.
     

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
लैपटॉप चलाना पड़ गया महंगा, बिजली विभाग ने थमाया 13 हजार का बिल
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com