MP: क्या आज होगी CM कमलनाथ की 'अग्निपरीक्षा', फ्लोर टेस्ट पर सस्पेंस बरकरार, पढ़ें 10 बातें

MP Government Crisis: मध्य प्रदेश विधानसभा में सोमवार को कोई "विश्वास प्रस्ताव" सूचीबद्ध नहीं है. इससे राज्यपाल के निर्देश पर होने वाले फ्लोर टेस्ट को लेकर सवाल उठ रहे हैं.

MP: क्या आज होगी CM कमलनाथ की 'अग्निपरीक्षा', फ्लोर टेस्ट पर सस्पेंस बरकरार, पढ़ें 10 बातें

कमलनाथ सरकार के फ्लोर टेस्ट पर संशय (फाइल फोटो)

भोपाल: मध्य प्रदेश विधानसभा में सोमवार को कोई "विश्वास प्रस्ताव" सूचीबद्ध नहीं है अर्थात् विधानसभा की कार्यसूची में विश्वास मत का जिक्र नहीं है. इससे राज्यपाल के निर्देश पर होने वाले फ्लोर टेस्ट को लेकर सवाल उठ रहे हैं. रविवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ (kamal nath) ने इस मुद्दे पर मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई थी. मंत्रिमंडल ने सीएम कमलनाथ को फ्लोर टेस्ट पर फैसला लेने के लिए कहा है. साथ ही दलील दी है कि राज्यपाल के पत्र की कोई संवैधानिक वैद्यता नहीं है क्योंकि वह विधानसभा को निर्देश नहीं दे सकते हैं. यदि सरकार फ्लोर टेस्ट की प्रक्रिया को शुरू नहीं करती है तो विपक्षी पार्टी BJP विधानसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है. सीएम कमलनाथ ने कल रात राज्यपाल लालजी टंडन के साथ मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा कि स्पीकर सोमवार को होने वाले मतदान पर फैसला करेंगे. वहीं, बागी विधायकों ने एक बार फिर विधानसभा स्पीकर को इस्तीफे भेजे हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात के बाद CM कमलनाथ ने कहा, 'गवर्नर ने मुझे फोन किया था. उन्होंने मुझे इस बात पर चर्चा करने के लिए बुलाया था कि विधानसभा की कार्यवाही सही ढंग से चले. मैंने उनसे कहा कि मैं कल स्पीकर से बात करूंगा. 

  2. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, 'मैंने राज्यपाल से कहा कि मैं फ्लोर टेस्ट के लिए बिल्कुल तैयार हूं और उन विधायकों को छोड़ा जाना चाहिए. मैं कल स्पीकर से इस (फ्लोर टेस्ट) बारे में बात करूंगा. ये (फ्लोर टेस्ट) स्पीकर तय करेंगे.'

  3. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दावा किया है कि उनके पास बहुमत साबित करने के लिए पर्याप्त आंकड़े हैं. मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मंत्री और निर्दलीय विधायक प्रदीप जायसवाल ने कहा, "हमारे पास संख्याबल है. मुख्यमंत्री इस बात को लेकर आश्वस्त हैं. इंतजार कीजिए." 

  4. फ्लोर टेस्ट से पहले, ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से दिल्ली में उनके घर पर मुलाकात की. इस दौरान, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे.

  5. शिवराज सिंह चौहान रविवार को शीर्ष नेताओं के साथ बैठक करने के बाद गुरुग्राम स्थित आईटीसी होटल पहुंचे. मध्य प्रदेश के बीजेपी विधायकों को इसी होटल में रखा गया है.

  6. मध्यप्रदेश कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के 16 बागी विधायकों ने एक बार फिर विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति को अपने इस्तीफे भेजे हैं. इन विधायकों ने स्पीकर से कहा है कि व्यक्तिगत तौर पर मिलना संभव नहीं है.  जैसे छह विधायकों के इस्तीफे स्वीकार किए हैं, वैसे ही हमारे इस्तीफे भी स्वीकार करें. 

  7. कांग्रेस के छह विधायकों के इस्तीफे स्वीकार करने के बाद 230 सीटों वाली विधानसभा में 222 सदस्य रह गए हैं. दो सीटों दो विधायकों की मौत के बाद से खाली चल रही हैं. ऐसे में बहुमत के लिए 112 विधायकों की जरूरत है.

  8. विधानसभा स्पीकर ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक छह विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. 

  9. सोमवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट के लिए भाजपा ने अपने सभी विधायकों के लिए व्हिप जारी किया गया है. विधायकों से सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है. 

  10. सीएम कमलनाथ ने गृहमंत्री अमित शाह से अपील की है कि वह अपनी शक्ति का इस्तेमाल कर 'कैद' किए गए कांग्रेस के विधायकों को छुड़ाएं.