विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 21, 2016

मदर डेयरी बेचेगी गाय का दूध : 5 लाख लीटर प्रतिदिन की बिक्री का रखा लक्ष्य

Read Time: 3 mins
मदर डेयरी बेचेगी गाय का दूध : 5 लाख लीटर प्रतिदिन की बिक्री का रखा लक्ष्य
फाइल फोटो
नई दिल्ली: मदर डेयरी ने मंगलवार को कहा कि उसने गाय दूध के खंड में प्रवेश किया है और वह अगले एक वर्ष में पांच लाख लीटर प्रतिदिन के कारोबार का लक्ष्य लेकर चल रही है। राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) की सहायक कंपनी, मदर डेयरी राष्ट्रीय राजधानी में दुग्ध आपूर्ति करने वाली प्रमुख कंपनी है। यह प्रतिदिन 30 लाख लीटर दूध की बिक्री करती है। कंपनी बाकी शहरों में और पांच लाख लीटर प्रतिदिन दूध की बिक्री करती है।

मदर डेयरी के व्यवसाय प्रमुख (दूध) संदीप घोष ने यहां संवाददाताओं से कहा, 'हमने राष्ट्रीय राजधानी में गाय के दूध की पेशकश की है जिसकी कीमत 40 रुपये प्रति लीटर की होगी। हम मौजूदा समय में प्रतिदिन 60,000 लीटर दूध की बिक्री कर रहे हैं।' उन्होंने कहा, हम गाय का दूध आंध्र प्रदेश और राजस्थान से खरीद रहे हैं। कंपनी शीघ्र ही उत्तर भारत के साथ-साथ मुंबई, चेन्नई और हैदराबाद के अन्य बाजारों में गाय दूध की पेशकश शुरू करेगी और इस दूध के कारोबार का आकार 1.25 से 1.5 लाख लीटर प्रतिदिन का हो जायेगा।

संदीप घोष ने कहा कि अगले एक वर्ष में हम गाय के दूध की बिक्री पांच लाख लीटर प्रतिदिन करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुल दूध की बिक्री 40 लाख लीटर प्रतिदिन पर पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारा दूध का कारोबार औसतन छह से सात प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है।

हालांकि देश में अधिशेष दूध होने के कारण पिछले वर्ष यह वृद्धि दर कम थी। पिछले वित्त वर्ष में मदर डेयरी ने 7,186 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल किया था जिसमें से 75 प्रतिशत कारोबार डेयरी खंड से हासिल हुआ था। इसके अलावा कंपनी खाद्य तेल और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के साथ-साथ ताजा फ्रोजन फलों और सब्जियों की भी बिक्री करती है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राहुल गांधी ने जब पीएम मोदी से मिलाया हाथ, गूंज उठा पूरा सदन, देखिए तस्‍वीरें
मदर डेयरी बेचेगी गाय का दूध : 5 लाख लीटर प्रतिदिन की बिक्री का रखा लक्ष्य
दिल्ली-NCR में झमाझम बरसात से बदला मौसम का मिजाज, जानें अगले 5 दिन के मौसम का हाल
Next Article
दिल्ली-NCR में झमाझम बरसात से बदला मौसम का मिजाज, जानें अगले 5 दिन के मौसम का हाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;