भारत में 'ओमिक्रॉन' के चार मामलों की पुष्टि के बाद एक दिन में दी गई वैक्‍सीन की एक करोड़ से अधिक डोज

देश में शनिवार को एक दिन में कोविड-19 (Covid-19) के एक करोड़ से अधिक टीके लगाए गए जिसके बाद अभी तक टीके की 127.5 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी है.

भारत में 'ओमिक्रॉन' के चार मामलों की पुष्टि के बाद एक दिन में दी गई वैक्‍सीन की एक करोड़ से अधिक डोज

भारत की आबादी के करीब 84.8 फीसदी वयस्कों को कोविड-19 टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका में वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन' (Omicron) के आने के बाद पिछले एक हफ्ते से अधिक समय से देश में टीकाकरण की गति ने जोर पकड़ा है. देश में शनिवार को एक दिन में कोविड-19 (Covid-19) के एक करोड़ से अधिक टीका लगाए गए, जिसके बाद अभी तक टीके की 127.5 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी है. भारत में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमिक्रॉन' के अभी तक चार मामले सामने आए हैं. इस वैरिएंट को डब्ल्यूएचओ (WHO) ने ‘चिंताजनक' करार दिया है.

बेंगलुरु पहुंचने पर दो प्रतिशत यात्रियों को औचक कोविड जांच से गुजरना होगा

देश में शनिवार की रात सवा आठ बजे तक एक करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया, ‘‘भारत में शनिवार को कोविड-19 के एक करोड़ टीके लगाए गए. हर घर दस्तक अभियान पूरे जोर-शोर से चल रहा है. दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान नई ऊंचाइयों को छू रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है.'' रोजाना टीकाकरण के आंकड़े शनिवार देर रात तक अंतिम रिपोर्ट आने के बाद बढ़ने की उम्मीद है.

सरकार के आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष नवंबर में प्रति दिन औसतन टीके की 59.32 लाख खुराकें लगाई जा रही थीं जबकि मई में प्रति दिन औसतन 19.69 लाख खुराक लगाई जा रही थी. अधिकारियों ने बताया कि भारत की आबादी के करीब 84.8 फीसदी वयस्कों को कोविड-19 टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है, जबकि 50 फीसदी वयस्कों को दूसरी खुराक भी लग गई है.

ओमिक्रॉन वैरिएंट : भारत में सख्ती और एहतियात साथ-साथ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)