3 साल में एक हजार से ज्यादा आतंकी हमले, सरकार ने हर साल हुए हमलों का ब्योरा दिया

आतंकी हमलों पर राज्यसभा में कांग्रेस के उप नेता आनंद शर्मा लिखित सवाल के जरिये ये जानकारी मांगी थी. इसके जवाब में रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने यह जानकारी दी है

3 साल में एक हजार से ज्यादा आतंकी हमले, सरकार ने हर साल हुए हमलों का ब्योरा दिया

आतंकवादी हमलों की जानकारी संसद में लिखित सवाल के जवाब में दी गई

नई दिल्ली:

देश में पिछले तीन साल में एक हजार से ज्यादा आतंकी हमले (terrorist attack)  हुए हैं. इनमें से ज्यादातर आतंकवादी हमले जम्मू-कश्मीर में हुए हैं. केंद्र सरकार ने संसद में एक लिखित प्रश्न के जवाब में ये जानकारी दी है. सरकार का कहना है कि पिछले तीन साल में देश में कुल 1034 आतंकी हमले हुए है. इन हमलों में 177 जवान शहीद हुए हैं. हालांकि इनमें 1033 हमले अकेले जम्मू एवं कश्मीर में हुए हैं जबकि एक हमला दिल्ली में हुआ था. 

मुंबई हमला : विदेश मंत्रालय ने पाकिस्‍तान उच्‍चायोग के अधिकारी को तलब किया, कहा- दोषियों को दें सजा

राज्यसभा में कांग्रेस के उप नेता आनंद शर्मा लिखित सवाल के जरिये ये जानकारी मांगी थी. इसके जवाब में रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने यह जानकारी दी है.रक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि 2019 में देश भर में कुल 594 आतंकवादी हमले हुए थे और यह सभी जम्मू एवं कश्मीर में हुए थे. जबकि वर्ष 2020 के दौरान देश भर में कुल 244 आतंकी हमले हुए और यह सारे हमले भी जम्मू एवं कश्मीर में हुए. साल 2021 में अब तक देश में कुल 196 आतंकवादी हमले हुए हैं.


इनमें से 195 हमले जम्मू एवं कश्मीर में जबकि एक हमला दिल्ली में हुआ है. इस दौरान पंजाब ओर अन्य स्थानों पर कोई आतंवादी हमला नहीं हुआ है. भट्ट ने कहा कि वर्ष 2019 से लेकर अब तक हुए आतंकी हमलों में केंद्रीय बलों सहित अन्य सुरक्षाबलों के 177 जवान शहीद हुए हैं. वर्ष 2019 में 80, 2020 में 62 और वर्ष 2021 में अभी तक 35 जवान इन आतंवादी हमलों में शहीद हुए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि ज्यादातर आतंकी हमले जम्मू-कश्मीर में सामने आ रहे हैं. जहां भारत पाकिस्तानी प्रायोजित आतंकवादी संगठनों के हमलों का सामना कर रहा है. पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ की तमाम साजिशों को इस दौरान नाकाम भी किया जाता है. पिछले कुछ सालों में बड़ी संख्या में आतंकी मार गिराए गए हैं.