विज्ञापन
This Article is From Jan 08, 2022

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू, जानें क्या होंगे नियम

आयोग ने कहा कि ​​​​गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश से संबंधित घोषणाओं या नीतिगत फैसलों के संबंध में आदर्श आचार संहिता केंद्र सरकार पर भी लागू होगी.

assembly elections : यूपी समेत पांच राज्यों में चुनाव आदर्श आचार संहिता लागू

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के चुनाव कार्यक्रम के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.ये चुनाव आचार संहिता सरकारों, उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों पर लागू होगी. आदर्श आचार संहिता निर्वाचन आयोग द्वारा तय किए गए दिशानिर्देश हैं. ये दिशानिर्देश चुनाव के समय राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, सरकार और सत्तारूढ़ पार्टी के लिये भाषणों, घोषणाओं, चुनाव घोषणा पत्रों और सामान्य आचार से जुड़े हैं.जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, उनकी सरकारों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश होता है कि जब चुनाव आचार संहिता लागू हो तो सरकार मशीनरी और पद का दुरुपयोग न हो.

दागी उम्मीदवारों को क्यों प्रत्याशी बनाया, ये भी बताना होगा : चुनाव के 10 बड़े बदलाव

चुनाव आयोग ने शनिवार को कहा कि पांच राज्यों गोवा, मणिपुर, पंजाब , उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में सभी उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों और सरकारों पर आचार संहिता के सभी प्रावधान लागू होंगे.आयोग ने कहा कि ​​​​गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश से संबंधित घोषणाओं या नीतिगत फैसलों के संबंध में आदर्श आचार संहिता केंद्र सरकार पर भी लागू होगी. आयोग ने कहा कि उसने चुनाव आचार संहिता के प्रभावी क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं.

वहीं मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने चुनावी तारीखों का ऐलान करने के दौरान सवालों का जवाब भी दिया. उन्होंने कहा, ईवीएम का इस्तेमाल अब कोई मुद्दा नहीं है. भारत ने एक ऐसी वोटिंग मशीन विकसित की है जो सटीक और तेज परिणाम देती है. उन्होंने उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड विधानसभा के चुनाव कार्यक्रम का ऐलान किया. 

चंद्रा से सवाल किया गया था कि चुनाव हारने वाले दल ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाते रहे हैं, तो इस पर उन्होंने कहा कि ईवीएम अब कोई मुद्दा नहीं है. चंद्रा ने कहा, ईवीएम 2004 से इस्तेमाल में हैं और 315 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने ईवीएम का इस्तेमाल किया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com