विज्ञापन
This Article is From Sep 27, 2017

बीबीसी की 2017 की 100 प्रभावशाली महिलाओं की लिस्ट में मिताली राज को मिली जगह

साल 2017 की सबसे ज्यादा प्रभावशाली महिलाओं की सूची में मिताली के अलावा एम्बाइब कंपनी की सीईओ अदिति अवस्थी, लेखिका इरा त्रिवेदी और पिछले आठ साल से तिहाड़ जेल में बच्चों को पढ़ाने वाली शिक्षिका तुलिका किरण अन्य भारतीय महिलाएं हैं. 

बीबीसी की 2017 की 100 प्रभावशाली महिलाओं की लिस्ट में मिताली राज को मिली जगह
मिताली राज (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: इसी साल इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी महिला विश्व कप में भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचाने वाली कप्तान मिताली राज को बीबीसी ने साल 2017 की सबसे प्रभावशाली 100 महिलाओं की सूची में शामिल किया है. साल 2017 की सबसे ज्यादा प्रभावशाली महिलाओं की सूची में मिताली के अलावा एम्बाइब कंपनी की सीईओ अदिति अवस्थी, लेखिका इरा त्रिवेदी और पिछले आठ साल से तिहाड़ जेल में बच्चों को पढ़ाने वाली शिक्षिका तुलिका किरण अन्य भारतीय महिलाएं हैं. 

वोग की कवर गर्ल बनीं मिताली राज ने शाहरुख और नीता अंबानी को दी कड़ी टक्‍कर

बीबीसी 100 वोमेन 2017 नाम की इस सूची में बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी की मां मेहरुन्निसा सिद्दीकी को भी चुना गया है. इस सूची में इंजीनियरिंग से लेकर इंडस्ट्री, खेल से लेकर व्यवसाय सभी पेशे की महिलाओं को शामिल किया गया है. लेकिन, यह सूची इस पूरी कवायद का सिर्फ एक हिस्सा भर है.  यह सूची बीबीसी 100 महिला चैलेंज से प्रेरित है. इसमें एक कार्यक्रम के तहत प्रतिभाशाली महिलाओं की चार टीमें बनाई जाएंगी जिन्हें रोजमर्रा की मुसीबतों से निपटने की चुनौती दी जाएंगी. यह चैलेंज दिल्ली में नौ से 13 अक्टूबर के बीच आएगा. वहीं दुनिया के अलग-अलग कोने में भी इस तरह के चैलेंज आयोजित किए जाएंगे. जिन भारतीय महिलाओं को इस सूची में शामिल किया गया है, वह उन 60 महिलाओं की सूची का हिस्सा हैं जो अपने काम से दूसरों को प्ररेणा देती आ रही हैं. 

बाकी के 40 स्थान इस चैलेंज के आगे बढ़ने के साथ भरे जाएंगे. इन स्थानों के लिए उन्हें चुना जाएगा जो कई सप्ताह तक चलने वाले इस चैलेंज में हिस्सा लेने वाली टीमों की मदद करेंगी, उन्हें प्रेरित करेंगी. 
इनपुट : भाषा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
बीबीसी की 2017 की 100 प्रभावशाली महिलाओं की लिस्ट में मिताली राज को मिली जगह
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com