स्‍पेशल ट्रेन से बिहार पहुंचे प्रवासी मजदूरों के बीच खाने के पैकेटों को लेकर स्‍टेशन पर हुई छीनाझपटी, VIDEO वायरल

घटना कथित रूप से कटिहार जंक्शन पर हुई जब पूर्णिया के रूट पर जाने के लिए एक ट्रेन दिल्‍ली से यहां पहुंची. वीडियो क्लिप में पुरुषों के एक समूह को भोजन के पैकेट बांट रहे शख्‍स से पैकेटों के लिए खींचतान करते हुए देखा जा सकता है. इस ग्रुप के कई लोगों ने मॉस्क पहने हुए हैं.

पटना :

Coronavirus Pandemic: लॉकडाउन के बीच दूसरे राज्‍यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से विशेष ट्रेनों की व्‍यवस्‍था की गई है. ऐसी ही एक विशेष ट्रेन में सवार प्रवासी मजदूरों की बीच बिहार (Bihar) के एक स्टेशन पर खाने के पैकेट को लेकर भयानक छीनाझपटी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. जानकारी के अनुसार, बिहार की राजधानी पटना से लगभग 300 किलोमीटर दूर कटिहार में आज कथित तौर पर यह वीडियो शूट किया गया.

यह घटना कथित रूप से कटिहार जंक्शन पर हुई जब पूर्णिया के रूट पर जाने के लिए एक ट्रेन दिल्‍ली से यहां पहुंची. वीडियो क्लिप में पुरुषों के एक समूह को भोजन के पैकेट बांट रहे शख्‍स से पैकेटों के लिए खींचतान करते हुए देखा जा सकता है. इस ग्रुप के कई लोगों ने मॉस्क पहने हुए हैं. खाने के पैकटों के लिए होती इस मारामारी के कारण सोशल डिस्‍टेंसिंग की गाइडलाइंस का साफ तौर पर उल्‍लंघन होता नजर आ रहा है. खाने के पैकटों को लेकर होती इस खींचतान के बीच कुछ पैकेज जमीन पर ही गिर जाते हैं जिन्‍हें बाद में लोगों द्वारा उठा लिया गया.

इस खींचतान के दौरान मजदूरों का ग्रुप खतरनाक रूप से ट्रेन और ट्रैक के बीच भी पहुंच जाता है. इस दौरान कुछ लोग खाने के पैकेट हासिल करने में सफल होते हैं और तेजी से ट्रेन में चढ़ जाते हैं. बाद में ट्रेन भी चल देती है. मामले में सफाई देते हुए रेलवे की ओर से कहा गया है कि यह घटना इसलिए हुई क्योंकि प्रवासी मजदूर जल्‍द से जल्‍द खाने के पैकेज पाने को लेकर अधीर हो गए थे. "

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नॉर्दर्न फ्रंटियर रेलवे के प्रवक्ता शुभानन चंद्र ने कहा, "कटिहार में लंच वितरित किया जा रहा था. प्रत्‍येक कोच में एक व्यक्ति यह काम कर रहा था, इसमें कुछ समय लग रहा था लेकिन इसी दौरान कुछ श्रमिकों ने धैर्य खो दिया और छीनाझपटी शुरू कर दी. यह बहुत दुख की बात है. हम लोगों से इस मुश्किल वक्‍त में धैर्य रखने की अपील करते हैं. गौरतलब है कि लॉकडाउन के बीच कई शहरों में फंसे मजदूरों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं. रेलवे ने ऐलान किया था कि इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले मजदूरों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था की जाएगी. हालांकि खाने के पैकेट को लेकर हुई इस खींचतान की घटना ने सोशल डिस्‍टेंसिंग को लेकर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं.