यह ख़बर 01 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

हेलिकॉप्टर सौदे के लिए बिचौलिये ने शीर्ष नेताओं को लक्षित करने को कहा था: दस्तावेज

नई दिल्ली:

वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले के कथित बिचौलियों में से एक ने भारत में अपने एक संपर्क सूत्र से यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एम के नारायण को लक्षित करने को कहा था, ताकि यह सौदा हासिल किया जा सके। इस बात का खुलासा इतालवी अदालत में सौंपे गए एक दस्तावेज में किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने इतालवी अधिकारियों द्वारा बरामद दस्तावेजों और जनवरी की शुरुआत में अदालत के समक्ष पेश किए गए दस्तावेज के हवाले से कहा कि यह प्रकाश में आया है कि क्रिश्चियन माइकल ने अपने संपर्क सूत्रों को इस संबंध में एक फैक्स भेजा था। वह कथित तौर पर अगस्ता वेस्टलैंड के भारत के कार्यालय के साथ काम कर रहे थे। माइकल कथित तौर पर हेलिकॉप्टर घोटाले में मुख्य बिचौलिया था।

माइकल ने हेलीकॉप्टर सौदा हासिल करने के लिए अपने संपर्क सूत्र पीटर फुलेट से कथित तौर पर सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, प्रणब मुखर्जी, वीरप्पा मोइली, ऑस्कर फर्नांडिस, एम के नारायणन और विनय सिंह को लक्षित करने के लिए कहा था। दस्तावेज में बिचौलिये ने अपने संपर्क सूत्र से अपने देश के उच्चायुक्त को निर्देश देने को कहा है कि वह 'सोनिया गांधी और उनके करीबी परामर्शदाताओं' को लक्षित करने को कहे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों के अनुसार उसने कहा कि सोनिया गांधी एमआई-8 हेलिकॉप्टर में अब और यात्रा नहीं करेंगी और वीआईपी हेलिकाप्टर के पीछे उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। इस नोट को इतालवी अधिकारियों ने अपने भारतीय समकक्षों के साथ साझा किया है।