5 राज्यों के लिए भीषण गर्मी की चेतावनी जारी, देश के कुछ हिस्सों में 45 डिग्री पर पारा: 10 बड़ी बातें

उत्तर पश्चिमी भारत में लू का प्रकोप जारी है और इस बीच मौसम विभाग ने कम से कम पांच राज्यों में लू की चेतावनी दी है. उत्तर पश्चिमी भारत के कई राज्यों में पारा तेजी के साथ बढ़ रहा है और कई शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

नई दिल्ली: उत्तर पश्चिमी भारत में लू का प्रकोप जारी है और इस बीच मौसम विभाग ने कम से कम पांच राज्यों में लू की चेतावनी दी है. उत्तर पश्चिमी भारत के कई राज्यों में पारा तेजी के साथ बढ़ रहा है और कई शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं बुधवार को देश की राजधानी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी गई. इसी तरह से अन्य राज्यों में भी तापमान में वृद्धि देखने को मिली. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार कम से कम अगले पांच दिनों में देश के बड़े हिस्से में लोगों को लू का सामना करना होगा. वहीं अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखने को मिलेगी. राहत की बात ये है कि तापमान में वृद्धि के बाद लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना भी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जताई है. ऐसे में गर्मी से हल्की निजात मिल सकती है.

  2. राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, यूपी और ओडिशा में आने वाले समय में गर्मी काफी बढ़ने वाली है. क्योंकि इन राज्यों के कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हो रहा है. आईएमडी के अनुसार मई के पहले सप्ताह तक लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है, जिसके बाद बारिश की संभावना है. आईएमडी वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने समाचार एजेंसी एएनआई को ये जानकारी दी.

  3. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के लोगों का भी गर्मी से काफी बुरा हाल हो रहा है और यहां पर भी पारा काफी बढ़ रहा है. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को छू चुका है. 

  4. मौसम विभाग ने दिल्ली में आज दिन के दौरान लू चलने का अनुमान जताया है और अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने शुक्रवार तक राष्ट्रीय राजधानी में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को छूने की भविष्यवाणी की है.

  5. राजस्थान में फैक्टरियों के लिए चार घटें का पॉवर कट तय किया गया है. इसके साथ ही राजस्थान अब गुजरात और आंध्र प्रदेश के बाद तीसरा राज्य हो गया है, जहां गर्मियों के चलते औद्योगिक गतिविधियों को बाधित किया गया है. ऐसा इसलिए किया गया है कि ताकि गर्मियों के दौरान बढ़ती बिजली मांग को पूरा किया जा सके.

  6. रेगिस्तानी राज्य में ग्रामीण क्षेत्रों में चार-चार घंटे के पॉवर-कट भी लागू कर दिए गए हैं, जिसकी वजह से हज़ारों परिवारों को भीषण गर्मी झेलनी पड़ रही है, और जून में मॉनसून के अपेक्षित आगमन से पहले तापमान इससे भी ज़्यादा बढ़ने की आशंका है.

  7. केंद्रशासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर में सर्दियों की राजधानी जम्मू में सत्र का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. यहां पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार चले गया. बढ़ते तपमान के चलते केंद्रशासित प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पॉवर कट और जल संकट की स्थितियां भी पैदा हो गई हैं.

  8. ओडिशा में भी बुधवार को लगातार तीसरे दिन लोगों का गर्मी से बुरा हाल हुआ. मौसम विभाग के मुताबिक, 24 स्थानों पर तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा. भीषण गर्मी के चलते राज्य में सभी स्कूलों को 30 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है.

  9. पश्चिम बंगाल में शिक्षण संस्थानों में गर्मियों की छुट्टियां समय से पहले घोषित कर दी गई हैं. ख़बरों के अनुसार, राज्य में सभी स्कूलों-कॉलेजों को गर्मियों की वजह से 2 मई तक बंद रखे जाने के आदेश जारी किए गए हैं.

  10. इस वर्ष, उत्तर-पश्चिमी भारत में 122 साल के बाद मार्च महीना सबसे गर्म रहा है. औसत तापमान 30.67 डिग्री सेल्सियस ने साल 2004 के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ है.