विज्ञापन
This Article is From Sep 13, 2012

कंधार विमान अपहरण का संदिग्ध आतंकवादी मेहराजुद्दीन गिरफ्तार

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में लगभग 20 सालों से सक्रिय आतंकवादी मेहराजुद्दीन डांड उर्फ जावेद को पुलिस ने किश्तवाड़ जिले में गिरफ्तार कर लिया है। कंधार विमान अपहरण कांड सहित देश भर में हुए कई बम धमाकों में उसके शामिल होने की आशंका है।

कंधार हाईजैक मामले में कथित तौर पर उसने विमान अपहर्ताओं को नकली दस्तावेज और अन्य कागजात मुहैया कराए थे। इंडियन एयरलाइंस के इस विमान ने 24 दिसंबर, 1999 को नेपाल से उड़ान भरी था। जैसे ही वह भारत की सीमा में पहुंचा कुछ आतंकवादियों ने उसका अपहरण कर लिया और विमान को कंधार ले गए। विमान में सवार ज्यादातर यात्री भारतीय थे। आतंकवादियों ने एक यात्री की हत्या भी कर दी थी। भारत सरकार ने यात्रियों को सुरक्षित वापस लाने के लिए मौलाना मसूद अजहर और अहमद उमर सईद शेख समेत तीन आतंकवादियों को छोड़ा था।

मेहराजुद्दीन को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का एक बड़ा जासूस माना जाता है। सूत्रों के मुताबिक मेहराजुद्दीन, हिजबुल मुजाहिदीन के उस पहले समूह का हिस्सा था, जो ट्रेनिंग के लिए सीमा पारकर पाकिस्तान गया था।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक मेहराजुद्दीन किसी खास आतंकवादी संगठन का सदस्य नहीं है, बल्कि वह विभिन्न आतंकी संगठनों के बीच तालमेल बनाए रखने का काम देखता था। मेहराजुद्दीन कथित तौर पर नेपाल में भी रहा था और वहां उसने पहचान छिपाने के लिए अपना एक हिन्दू नाम रख लिया था और वहां उसने शादी भी रचाई थी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निपाह वायरस: जांच में 13 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव, कितना खतरनाक है यह वायरस?
कंधार विमान अपहरण का संदिग्ध आतंकवादी मेहराजुद्दीन गिरफ्तार
रेलवे की बड़ी लापरवाही!  हरदोई में फैक्चर ट्रैक से गुजरी दो ट्रेनें, बड़ा हादसा होने से टला
Next Article
रेलवे की बड़ी लापरवाही! हरदोई में फैक्चर ट्रैक से गुजरी दो ट्रेनें, बड़ा हादसा होने से टला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com