विज्ञापन
This Article is From Mar 09, 2022

MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनावों की तारीखों का आज होगा ऐलान, शाम 5 बजे EC की प्रेस कांफ्रेंस

MCD Election 2022: दिल्ली की तीनों नगर निगम- उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी नगर निगम में अप्रैल में चुनाव होने हैं. तीनों नगर निगमों में 15 साल से BJP का शासन है.

MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम चुनावों की तारीखों का आज होगा ऐलान, शाम 5 बजे EC की प्रेस कांफ्रेंस
MCD Election 2022: दिल्ली के नगर निगमों में 15 साल से BJP का शासन है.
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नगर निगम चुनावों (Delhi MCD Elections 2022) की तारीखों पर आज शाम अटकलें थम जाएंगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान करने के लिए शाम पांच बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेन्स का आयोजन किया है. दिल्ली की तीनों नगर निगम- उत्तरी, दक्षिणी और पूर्वी नगर निगम में अप्रैल में चुनाव होने हैं. तीनों नगर निगमों में 15 साल से BJP का शासन है. दिल्ली में नगर निगम चुनाव की तारीख घोषित होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. 

इससे पहले दिल्ली राज्य निर्वाचन आयोग ने कल यानी मंगलवार को नगर निगम के चुनाव प्रचार को लेकर कई तरह की पाबंदियों का ऐलान किया था. आयोग के मुताबिक आदर्श चुनावी आचार संहिता में कोविड-19 के मद्देनजर मान्यता प्राप्त दलों के लिये स्टार प्रचारकों की अधिकतम संख्या 10 और गैर मान्यता प्राप्त दलों के लिये पांच तय की गई है. 

संहिता के दिशा-निर्देशों के अनुसार रात आठ बजे के बाद सभाएं करने या जुलूस निकालने पर रोक होगी. साथ ही बिना पूर्वानुमति के बाइक या साइकिल रैली निकालने की अनुमति नहीं होगी. नुक्कड़ सभाओं में केवल 50 लोगों को शरीक होने की अनुमति दी जाएगी. केवल पांच लोगों को घर-घर जाकर प्रचार करने की इजाजत होगी.

राज्य चुनाव आयोग ने दिल्ली नगर निगम चुनाव के उम्मीदवारों की व्यय सीमा बढ़ाई

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी संहिता दस्तावेज के अनुसार, '' कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर मान्यता प्राप्त दलों के लिये स्टार प्रचारकों की अधिकतम संख्या 10 और और गैर-मान्यता प्राप्त दलों के लिये पांच तय की गई है. ''दस्तावेज के अनुसार, ''स्टार प्रचारकों से चुनाव प्रचार कराने की जानकारी कम से कम 48 घंटे पहले जिलाधिकारी को देनी होगी.''

दिशा-निर्देशों के अनुसार, ''वैध अनुमति के बिना और मौजूदा डीडीएमए दिशानिर्देशों के तहत किसी भी रोड शो और मोटरबाइक / साइकिल रैलियों की अनुमति नहीं दी जाएगी.''

वीडियो: आज सुबह की सुर्खियां : 09 मार्च, 2022

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com