कई मोबाइल गेम हिंसक, अश्लील एवं व्यसनी हैं, पबजी एक उदाहरण है: प्रकाश जावड़ेकर

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि मंत्रालय ने वीएफएक्स, गेमिंग और एनीमेशन से जुड़े पाठ्यक्रमों के अध्यापन के लिए गेम सेंटर बनाने का निर्णय लिया है ताकि ऐसे गेम विकसित किये जाएं जो भारतीय मूल्यों का सवंर्धन करे.

कई मोबाइल गेम हिंसक, अश्लील एवं व्यसनी हैं, पबजी एक उदाहरण है: प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि कई मोबाइल गेम (Mobile games) ‘हिंसक, अश्लील और व्यसनी' हैं और पबजी (Pubg game) बस एक उदाहरण है, इसलिए सरकार ने भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए गेमिंग (Gaming) उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है. पबजी (Pubg) चीनी मूल के उन 100 से अधिक मोबाइल एप (Mobile apps) में शामिल हैं जिनपर पिछले साल सरकार ने पाबंदी लगाई थी. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि मंत्रालय ने वीएफएक्स, गेमिंग और एनीमेशन से जुड़े पाठ्यक्रमों के अध्यापन के लिए गेम सेंटर बनाने का निर्णय लिया है ताकि ऐसे गेम विकसित किये जाएं जो भारतीय मूल्यों का सवंर्धन करे.

देशों के लिए 2020 से पहले की अपनी जलवायु प्रतिबद्धताओं को पूरा करना महत्वपूर्ण: जावड़ेकर

अखिल महाराष्ट्र खिलौना/खेल/प्रोजेक्ट डिजायन प्रतिस्पर्धा ‘खेल खेल मे' आभासी एवं पुरस्कार वितरण में मंत्री ने कहा ये पाठ्यक्रम इसी साल शुरू हो जायेंगे. मंत्री ने कहा, ‘‘यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता है कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय आईआईटी मुम्बई के साथ मिलकर गेमिंग एवं अन्य संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता केंद्र बनाने का फैसला किया है . हम तैयारी के आखिरी चरण में हैं और 2021 से नया सत्र शुरू हो जाएगा.'' उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय मूल्यों, धरोहर एवं सांस्कृतिक मूल्यों को संजोकर रखने एवं उनका संवर्धन करने के लिए बेताब हैं और वह बहुत प्रयास कर रहे हैं ताकि हमारे देश के बच्चे एवं युवक हमारी समृद्ध संस्कृति एवं परंपरा से परिचित हों.''

Video: सोशल मीडिया-OTT के लिए नियम तय, सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश | पढ़ें


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)