मनमोहन सिंह का मोदी सरकार पर हमला: नोटबंदी से अर्थव्यवस्था और समाज को हुई तबाही का असर दिख रहा है

नोटबंदी (Demonetisation) के आज यानी गुरुवार को दो साल पूरे हो गए. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी के दो साल पूरे होने के मौके पर बृहस्पतिवार को नरेंद्र मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों पर निशाना साधा.

मनमोहन सिंह का मोदी सरकार पर हमला: नोटबंदी से अर्थव्यवस्था और समाज को हुई तबाही का असर दिख रहा है

मनमोहन सिंह

नई दिल्ली:

नोटबंदी (Demonetisation) के आज यानी गुरुवार को दो साल पूरे हो गए. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने नोटबंदी के दो साल पूरे होने के मौके पर बृहस्पतिवार को नरेंद्र मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों पर निशाना साधा और कहा कि अर्थव्यवस्था की "तबाही'' वाले इस कदम का असर अब स्पष्ट हो चुका है तथा इससे देश का हर व्यक्ति प्रभावित हुआ.

नोटबंदी के बचाव में उतरे वित्त मंत्री अरुण जेटली, बोले- कैश को जब्त करना नहीं बल्कि अर्थव्यवस्था में लाना था मकसद

मनमोहन सिंह ने एक बयान में भी कहा कि मोदी सरकार को अब ऐसा कोई आर्थिक कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे अर्थव्यवस्था के संदर्भ में अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो. उन्होंने कहा, ''नरेंद्र मोदी सरकार ने 2016 में त्रुटिपूर्ण ढंग से और सही तरीके से विचार किये बिना नोटबंदी का कदम उठाया था. आज उसके दो साल पूरे हो गए. भारतीय अर्थव्यवस्था और समाज के साथ की गई इस तबाही का असर अब सभी के सामने स्पष्ट है.''

नोटबंदी के 2 साल पर बोली कांग्रेस : 35 लाख नौकरियां और 105 जानें गईं, नोटों की छपाई पर खर्च हुए 8 हजार करोड़

मनमोहन सिंह ने कहा, ''नोटबंदी से हर व्यक्ति प्रभावित हुआ, चाहे वह किसी भी उम्र का हो, किसी लैंगिक समूह का हो, किसी धर्म का हो, किसी पेशे का हो. हर किसी पर इसका असर पड़ा.'' उन्होंने कहा कि देश के मझोले और छोटे कारोबार अब भी नोटबंदी की मार से उबर नहीं पाए हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर, 2016 को नोटबंदी की घोषणा की जिसके तहत, उन दिनों चल रहे 500 रुपये और एक हजार रुपये के नोट चलन से बाहर हो गए थे. 

कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, कहा- नोटबंदी के लिए PM को देश से माफी मांगनी चाहिए

दरअसल, नोटबंदी के दो साल पूरे होने के मौके पर कांग्रेस प्रदर्शन करने जा रही है. नोटबंदी से हुई परेशानियों को याद दिलाने के लिए कांग्रेस ने सड़कों पर उतरने का फ़ैसला किया है. नोटबंदी को केन्द्र सरकार की बड़ी नाकामी बताते हुए कांग्रेस 7 चुभते सवालों के साथ 'मोदी जी जवाब दो' का नारा बुलंद करेगी. इसके लिए कांग्रेस ने पार्टी की सभी ज़िला इकाइयों को चिट्ठी भेजी है जिसके मुताबिक 9 नवंबर यानी कल प्रदर्शन की तैयारी है. 

VIDEO: हमलोग : शत्रुघ्न सिन्हा बोले- नोटबंदी और जीएसटी से छोटे व्यापारी बर्बाद हो गए


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com