Manipur Assembly Polls: दूसरे दौर की 22 सीटों पर 76 फीसदी मतदान, चुनावी हिंसा में 1 की मौत

Manipur Election 2nd Phase Voting Live Updates : मणिपुर में दूसरे चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हुआ है, उनमें तीन बार के मुख्यमंत्री रह चुके ओ इबोबी सिंह और पूर्व उप मुख्यमंत्री गैखंगम गंगमई शामिल हैं. ये दोनों कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. राज्य में पहले चरण में 28 फरवरी को 38 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था. चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

Manipur Assembly Polls: दूसरे दौर की 22 सीटों पर 76 फीसदी मतदान, चुनावी हिंसा में 1 की मौत

Manipur Voting Updates : मणिपुर में दूसरे चरण की वोटिंग सम्पन्न (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मणिपुर में शनिवार को विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में 22 सीटों पर 76.04 प्रतिशत मतदान हुआ. चुनाव से पहले और बाद में कुछ स्थानों पर हिंसा की घटनाएं भी सामने आईं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कड़ी सुरक्षा और कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्त पालन के बीच राज्य के छह जिलों के 1,247 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ. इस चरण में कुल 8.38 लाख मतदाता हैं.

अधिकारियों ने बताया कि सेनापति जिले में सबसे अधिक 82.02 प्रतिशत मतदान हुआ. इसके बाद थौबल जिले में 78 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला. थौबल में 10 विधानसभा सीट हैं. तीन विधानसभा सीटों वाले तामेंगलोंग जिले में सबसे कम 66.40 प्रतिशत मतदान हुआ.

पुलिस ने बताया कि सेनापति जिले के करोंग विधानसभा क्षेत्र के नगामजू मतदान केंद्र पर तैनात सुरक्षा बलों ने कथित तौर पर दो लोगों पर गोलियां चलाईं, जिससे कुछ स्थानों पर हिंसा के कारण मतदान प्रभावित हुआ.

भाजपा उम्मीदवार के चुनाव एजेंट ने मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी के पास दर्ज शिकायत दर्ज कराकर घटना की मजिस्ट्रेट जांच की मांग की.

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नगामजू मतदान केंद्र पर मतदान रोक दिया गया.

पुलिस ने कहा कि दूसरे चरण का मतदान शुरू होने से कुछ घंटे पहले मणिपुर के कुछ स्थानों पर हिंसा भी भड़क उठी, क्योंकि कांग्रेस के एक कार्यकर्ता ने कथित तौर पर भाजपा समर्थक को गोली मार दी, जबकि भाजपा के एक निष्कासित नेता के आवास के बाहर देसी बम फटने की घटना भी सामने आई.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि 25 वर्षीय एल. अमुबा सिंह ने शनिवार तड़के गोली लगने के बाद यहां एक अस्पताल में दम तोड़ दिया.

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हुआ है, उनमें तीन बार के मुख्यमंत्री रह चुके ओ इबोबी सिंह और पूर्व उप मुख्यमंत्री गैखंगम गंगमई शामिल हैं. ये दोनों कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. राज्य में पहले चरण में 28 फरवरी को 38 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था. चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

Here are the Live Updates for Manipur Elections 2nd Phase Voting : 

Mar 05, 2022 21:49 (IST)
सेनापति जिले में सबसे अधिक 82.02 प्रतिशत मतदान
मणिपुर के सेनापति जिले में सबसे अधिक 82.02 प्रतिशत मतदान हुआ. इसके बाद थौबल जिले में 78 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला. थौबल में 10 विधानसभा सीट हैं. तीन विधानसभा सीटों वाले तामेंगलोंग जिले में सबसे कम 66.40 प्रतिशत मतदान हुआ. (भाषा)
Mar 05, 2022 18:54 (IST)
मणिपुर में प्रतिबंधित संगठनों को ‘भुगतान’ के मामले में कानूनी कदम उठाएगी कांग्रेस
कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि मणिपुर विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य सरकार द्वारा 'प्रतिबंधित उग्रवादी संगठनों को करोड़ों रुपये का भुगतान किए जाने' को निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करार दिया है और ऐसे में वह अब कानूनी कदम उठाएगी. मणिपुर के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ पर्यवेक्षक जयराम रमेश ने यह भी कहा कि वह उच्चतम न्यायालय का रुख करेंगे. (भाषा)
Mar 05, 2022 18:51 (IST)
शाम 4 बजे तक 75 प्रतिशत मतदान
मणिपुर में दूसरे और अंतिम चरण में शाम 4 बजे तक 75 प्रतिशत वोटिंग हुई.
Mar 05, 2022 16:19 (IST)
मणिपुर में दोपहर 3 बजे तक 68 फीसदी वोटिंग
मणिपुर में आज दूसरे और अंतिम चरण का मतदान हो रहा है. चुनाव दौरान मणिपुर में 2 लोगों की मौत होने और कुछ अन्य लोगों के घायल होने की खबर है. अधिकारियों ने बताया कि भारी सुरक्षा के बीच चल रही वोटिंग में दोपहर तीन बजे तक करीब 68 प्रतिशत वोटिंग हुई है. वहीं, हिंसा के दौरान एक व्यक्ति के मारे जाने की पुष्टि हुई है. (एनडीटीवी संवाददाता)
Mar 05, 2022 14:26 (IST)
दोपहर 1 बजे तक 47.2 फीसदी मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर 1 बजे तक 47.2 फीसदी मतदान हुआ है, जो पिछले चुनावों के मुकाबले 19.8 फीसदी कम है. पिछली बार दोपहर 1 बजे तक का वोटर टर्नआउट 67 फीसदी रहा था.
Mar 05, 2022 13:32 (IST)
वोटिंग के दौरान हिंसा की घटनाएं
यहां कई जगहों पर हिंसा की घटनाएं हुई हैं. एक बीजेपी कार्यकर्ता की हत्या की खबर भी आई है. कथित रूप से एक कांग्रेस कार्यकर्ता ने एक बीजेपी समर्थक को गोली मार दी, जिसकी बाद में अस्पताल में मौत हो गई. 
Mar 05, 2022 13:15 (IST)
11 बजे तक 28.19% रहा वोटर टर्नआउट

दूसरे चरण की वोटिंग में पिछले चुनावों के मुकाबले बड़े अंतर से कमी दर्ज हो रही है. सुबह 11 बजे तक यहां 28.19% रहा वोटर टर्नआउट रहा, जो 2017 के मुकाबले 16 फीसदी तक कम है.
Mar 05, 2022 13:13 (IST)
कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह ने थौबल के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. सिंह थौबल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव भी लड़ रहे हैं. इस दौरान उन्होंने मणिपुर में पूर्ण बहुमत से जीतने का दावा किया.
Mar 05, 2022 12:12 (IST)
मणिपुर में प्रतिबंधित संगठनों को ‘भुगतान’ के मामले में उच्चतम न्यायालय का रुख करेंगे रमेश

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि मणिपुर विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य सरकार द्वारा 'प्रतिबंधित चरमपंथी संगठनों को करोड़ों रुपये का भुगतान किए जाने' को निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं ठहराया है और ऐसे में अब वह उच्चतम न्यायालय का रुख करेंगे. मणिपुर के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ पर्यवेक्षक रमेश ने ट्वीट किया, 'निर्वाचन आयोग ने गत एक फरवरी और एक मार्च को मणिपुर सरकार की ओर से प्रतिबंधित चरमपंथी संगठनों को किए गए भुगतान को आश्चर्यजनक ढंग से आचार संहिता का उल्लंघन नहीं ठहराया है. मैं उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर कर रहा हूं.' उन्होंने दावा किया कि लंबे अंतराल के बाद चुनाव के समय भुगतान किया गया और इससे राज्य की 11 विधानसभा सीटों पर चुनाव को प्रभावित किया गया है.

कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को आयोग के पास इस मुद्दे और कुछ अन्य विषयों को लेकर शिकायत की थी. इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और सलमान खुर्शीद शामिल थे.

आयोग के समक्ष अपना पक्ष रखने के बाद रमेश ने कहा था कि 'सस्पेंशन ऑफ ऑपरेशन' (गतिविधि के निलंबन) के तहत गत एक फरवरी को चरमपंथी संगठनों को लगभग 15 करोड़ रुपये और एक मार्च को लगभग 95 लाख रुपये का भुगतान किया गया जो आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन है. (भाषा)
Mar 05, 2022 11:33 (IST)
कहां कितनी हुई वोटिंग

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, सुबह 9 बजे तक सेनापति जिले में सबसे ज्यादा 13.94 फीसदी वोट पड़े, 13.36 फीसदी जीरीबाम, थूबल में 10.37 फीसदी, उखरुल में 11.79 फीसदी और चंदेल में 12.47 फीसदी वोट पड़े. सबसे कम वोटिंग तामेंगलॉन्ग में 8.75 फीसदी रही. 
Mar 05, 2022 10:56 (IST)
सुबह 9 बजे तक 11.40 फीसदी वोटर टर्नआउट

दूसरे चरण के चुनाव में सुबह 9 बजे तक 11.40 फीसदी तक मतदाताओं ने वोट डाला, जो पिछली बार के मुकाबले 9.6 फीसदी कम है. 2017 के विधानसभा चुनावों में सुबह 9 बजे तक का वोटर टर्नआउट 21 फीसदी रहा था.
Mar 05, 2022 09:23 (IST)
PM मोदी ने वोटरों से वोट डालने की अपील की
Mar 05, 2022 09:19 (IST)
सेनापति जिले में वोट डालने के लिए लाइन में लगे लोग
Mar 05, 2022 09:16 (IST)
मणिपुर के 12 मतदान केंद्रों पर पांच मार्च को दोबारा वोटिंग होगी

निर्वाचन आयोग ने मणिपुर में पांच विधानसभा क्षेत्रों के 12 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान का आदेश दिया है. इन सीटों पर 28 फरवरी को मतदान हुआ था. मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजेश अग्रवाल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इन केंद्रों पर 5 मार्च को मतदान होगा. जिन मतदान केंद्रों में दोबारा मतदान होगा वे खुंद्रकपम, सैतु, थानलॉन, हेंगलप और चुराचंदपुर विधानसभा क्षेत्रों में स्थित हैं.

बयान में कहा गया है कि इन मतदान केंद्रों पर संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों से तथ्यों के आधार पर पुनर्मतदान की सिफारिश की गई थी. बयान में कहा गया है कि पुनर्मतदान पर विचार करने का मुख्य कारण मतदान के दौरान और बाद में उपद्रवियों द्वारा ईवीएम को नुकसान पहुंचाना है.

जिन मतदान केंद्रों में दोबारा मतदान होना है उनमें सरौथेल, न्यू कीथेलमानबी, सोंगसांग, माइटे, तिनसुओंग, माजुरोन कुकी, एन चिंगफेई, खोइरेंटक, मोलसांग, लेइनोम, टीकोट और मौकोट शामिल हैं. विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 28 फरवरी को 38 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था, जबकि दूसरे चरण में पांच मार्च को 22 सीटों पर मतदान होगा. (भाषा)
Mar 05, 2022 09:08 (IST)
मणिपुर में चरमपंथी संगठनों को 'भुगतान' के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस


कांग्रेस ने मणिपुर में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले चरमपंथी संगठनों को 'राज्य सरकार द्वारा करोड़ रुपये का भुगतान किए जाने' के विषय को लेकर शुक्रवार को यहां निर्वाचन आयोग का रुख किया और आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के लिए मणिपुर का मतलब 'मनीपुर' हो गया है. पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने आयोग के पास इस मुद्दे और कुछ अन्य विषयों को लेकर शिकायत की. इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश और सलमान खुर्शीद शामिल थे.

मणिपुर के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ पर्यवेक्षक रमेश ने संवाददाताओं से कहा कि 'सस्पेंशन ऑफ ऑपरेशन' (गतिविधि के निलंबन) के तहत गत एक फरवरी को चरमपंथी संगठनों को करीब 15 करोड़ रुपये और एक मार्च को करीब 95 लाख रुपये का भुगतान किया गया.  उन्होंने आरोप लगाया कि यह भुगतान होने के बाद राज्य के कई इलाकों में डर का माहौल बना हुआ है. (भाषा)
Mar 05, 2022 08:03 (IST)
Manipur Voting Live Updates : दूसरे और आखिरी चरण का चुनाव आज

मणिपुर के दूसरे और आखिरी चरण के चुनाव में 22 सीटों पर 92 उम्मीदवार मैदान में हैं. आज कुल 8.38 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करके इन 22 सीटों पर अपना प्रतिनिधित्व चुनेंगे.