विज्ञापन
Story ProgressBack

मणिपुर चुनाव: दूसरे चरण में 22 सीटों पर वोटिंग, कांग्रेस ने लिया गठबंधन का सहारा; 10 बातें

मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज 6 जिलों की 22 सीटों पर मतदान हो रहा है. इस चरण में 92 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला होना है. इसमें दो महिला उम्‍मीदवार भी शामिल हैं. आज सुबह 7 बजे इन सीटों पर मतदान शुरू हुआ और यह शाम 4 बजे तक चलेगा. 

?????? ?????: ????? ??? ??? 22 ????? ?? ??????, ???????? ?? ???? ?????? ?? ?????; 10 ?????
Manipur : दूसरे चरण में 22 सीटों पर वोटिंग हो रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज 6 जिलों की 22 सीटों पर मतदान हो रहा है. इस चरण में 92 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला होना है. इसमें दो महिला उम्‍मीदवार भी शामिल हैं. आज सुबह 7 बजे इन सीटों पर मतदान शुरू हुआ और यह शाम 4 बजे तक चलेगा. 

  1. मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 1247 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और इस चुनाव में 8.38 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. 
  2. इस बार कोविड से संक्रमित और घरों में क्‍वारंटाइन लोगों के लिए विशेष व्‍यवस्‍था की गई है. ऐसे लोग मतदान के आखिरी घंटे में दोपहर 3 से 4 बजे के बीच अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. 
  3. मणिपुर सरकार का यह कार्यकाल 20 मार्च 2017 को शुरू हुआ था, जो कि 19 मार्च 2019 को खत्‍म होने जा रहा है. 
  4. मणिपुर में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं, इनमें से 38 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण में मतदान हुआ था. दूसरे चरण में 22 सीटों पर वोटिंग हो रही है. 
  5. मणिपुर चुनाव का पहला चरण 28 फरवरी को संपन्‍न हुआ था. चुनाव आयोग के अनुसार इस चरण में 78.30 फीसदी वोटिंग हुई थी. 
  6. उल्‍लेखनीय है कि इस बार भाजपा अकेले चुनाव लड़ रही है. साथ ही पार्टी ने सभी 60 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार उतारे हैं. 
  7. भाजपा के सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने के उलट इस बार कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने छह पार्टियों के साथ गठबंधन किया है. 
  8. साल 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थीं, वहीं भाजपा को 21 सीटें मिली थीं. हालांकि भाजपा को 36.28 फीसदी वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस को 35.11 फीसदी वोट मिले थे. 
  9.  साल 2017 के चुनाव के बाद भाजपा ने नेशनल पीपुल्‍स पार्टी, नागा पीपुल्‍स फ्रंट और लोक जनशक्ति पार्टी के साथ मिलकर बीरेन सिंह के नेतृत्‍व में सरकार बनाई थी. 
  10. मणिपुर विधानसभा चुनाव का परिणाम 10 मार्च को घोषित किया जाएगा. मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार 3 मार्च को थम गया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;