ममता बनर्जी और विश्वभारती के अधिकारियों का टकराव यूनिवर्सिटी कैंपस की सड़क तक पहुंचा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  ने कहा है कि राज्य का लोक निर्माण विभाग विश्व भारती यूनिवर्सिटी के कैंपस के निकट सड़कों का नियंत्रण फिर वापस लेगी. अभी इसका संचालन विश्वविद्यालय प्रबंधन के पास है.

ममता बनर्जी और विश्वभारती के अधिकारियों का टकराव यूनिवर्सिटी कैंपस की सड़क तक पहुंचा

ममता बनर्जी ने कहा, सड़क को लेकर स्थानीय लोगों से मिल रही थीं शिकायतें (फाइल) 

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने सोमवार को कहा कि राज्य का लोक निर्माण विभाग (PWD) विश्व भारती यूनिवर्सिटी (Vishwa Bharati University) के कैंपस के निकट सड़क का नियंत्रण फिर वापस लेगी. अभी इसका संचालन विश्वविद्यालय प्रबंधन के पास है. 2.9 किलोमीटर लंबी सड़क यूनिवर्सिटी के दो कैंपस (University Campus) श्री निकेतन और शांति निकेतन को जोड़ती है.विश्वविद्यालय प्रबंधन को वर्ष 2017 में इसके परिचालन की जिम्मेदारी दी गई है.

बीरभूम जिले के बोलपुर में एक प्रशासनिक बैठक के दौरान ममता ने कहा, स्थानीय लोगों से तमाम शिकायतें मिल रही थीं कि उन्हें सड़क का इस्तेमाल नहीं करने दिया जा रहा है और इससे उन्हें असुविधा हो रही है.सड़क के आस-पास करीब 3 हजार लोग रहते हैं, जिनमें नोबेल विजेता अमर्त्य सेन (Amartya Sen) और पेंटर नंदलाल बोस (Nandlal Bose) का घर शामिल है. स्थानीय लोगों का कहना है कि यूनिवर्सिटी अधिकारियों द्वारा जल्दी-जल्दी सड़क बंद करने से उन्हें दिक्कत होती है और उन्हें लंबा चक्कर लगाकर जाना पड़ता है. करीब 60 परिवारों ने सितंबर में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखा था और सरकार से सैकड़ों साल पुरानी इस सड़क का परिचालन अपने हाथों में लेने की अपील की थी. लोगों को आशंका है कि यह सड़क पूरी तरह बंद की जा सकती है.

ममता सरकार (Mamta Banerjee Government) का यह निर्णय ऐसे वक्त आया है, जब एक आयोजन को लेकर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर बिद्युत चक्रबर्ती के साथ टकराव बढ़ गया है. उन्होंने विश्व भारती यूनिवर्सिटी में अवैध कब्जेदारों की सूची में नाम आने के बाद नोबेल विजेता अमर्त्य सेन का भी समर्थन किया है. ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि विश्वविद्यालय के 100 साल पूरे होने के कार्यक्रम में प्रशासन ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को आमंत्रित नहीं किया था. ममता ने यूनिवर्सिटी कैंपस में अमर्त्य सेन को विरासत में मिली संपत्ति को लेकर उनका समर्थन किया है. ममता ने कहा कि कुछ बाहरी आक्रांता ऐसे आधारहीन आरोप लगा रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ममता ने आरोप लगाया कि बीजेपी बंगाल के प्रतिष्ठित संस्थानों को नष्ट करने और राज्य के महान नायकों पर हमले करने में जुट गई है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मंगलवार को बीरभूम में रोडशो करने वाली हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बीरभूम में रोड शो औऱ यूनिवर्सिटी कैंपस में जाने के एक हफ्ते बाद तृणमूल का यह शक्ति प्रदर्शन हो रहा है.