NPR पर ममता बनर्जी ने राज्यों से की अपील, कहा - पहले एक बार इस कानून को पढ़ें और फिर...

ममता बनर्जी ने कहा कि एनपीआर एक खतरनाक खेल है और यह एनआरसी और सीएए से पूरी तरह संबंधित है. राज्यों को इसे वापस करने के लिए प्रस्ताव पास करना चाहिए. ममता बनर्जी ने यह बातें एनपीआर को लेकर राज्य में आयोजित एक बैठक में कही है. 

NPR पर ममता बनर्जी ने राज्यों से की अपील, कहा - पहले एक बार इस कानून को पढ़ें और फिर...

ममता बनर्जी ने एनपीआर को लेकर दिया बयान

खास बातें

  • ममता बनर्जी ने एनपीआर की केंद्र की बैठक का किया था विरोध
  • एनपीआर एक खतरनाक खेल है : ममता बनर्जी
  • बंगाल सरकार ने NPR को अपडेट करने की प्रक्रिया पर रोक लगाई है
नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) को लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों के साथ गैर-बीजेपी शासित राज्यों से खास अपील की है. उन्होंने सोमवार को कहा कि आपको इस कानून को अपने राज्य में लागू करने से पहले इसे अच्छे से पढ़ना चाहिए , इसके बाद ही इसे लागू करने को लेकर किसी निष्कर्ष पर पहुंचना चाहिए. उन्होंने कहा कि एनपीआर एक खतरनाक खेल है और यह एनआरसी और सीएए से पूरी तरह संबंधित है. राज्यों को इसे वापस करने के लिए प्रस्ताव पास करना चाहिए. ममता बनर्जी ने यह बातें एनपीआर को लेकर राज्य में आयोजित एक बैठक में कही है. 

मायावती ने कांग्रेस को कहा 'विश्वासघाती', CAA और NRC पर विपक्ष की बैठक में न जाने की वजह भी बताई

बता दें कि कुछ दिन पहले ही ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा था कि उनका राज्य 17 जनवरी को नई दिल्ली में केन्द्र सरकार द्वारा बुलाई गई राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) की बैठक में हिस्सा नहीं लेगा. उन्होंने राज्यपाल जगदीप धनखड़ को चुनौती दी थी कि वह केन्द्र सरकार के इशारों पर नहीं चलने के लिए राज्य सरकार को ‘बर्खास्त' कर दें. NPR, संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) का लगातार मुखर विरोध कर रही बनर्जी ने कहा था कि पश्चिम बंगाल सरकार ने पहले ही राज्य में एनपीआर को अपडेट (अद्यतन) करने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है.

CAA नागरिकता देने का कानून, छीनने का नहीं... PM मोदी ने बेलूर मठ में कहीं 10 बड़ी बातें

एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि केन्द्र सरकार ने 17 जनवरी को NPR पर बैठक बुलाई है. मैं नहीं जाऊंगी और न ही मेरी सरकार का कोई प्रतिनिधि उस बैठक में शामिल होगा. उन्होंने कहा था कि अगर मैं (बैठक में) शामिल नहीं हुई तो यहां कोलकाता में एक व्यक्ति (राज्यपाल धनखड़) जो केन्द्र सरकार का प्रतिनिधि है, वह कह सकते हैं कि वह मेरी सरकार को बर्खास्त कर रहे हैं. वह ऐसा कर सकते हैं. मुझे इसकी परवाह नहीं है. लेकिन मैं CAA-NPR-NRC को अनुमति नहीं दूंगी.

PM मोदी से मिलीं ममता बनर्जी, कहा- हम CAA और NRC के खिलाफ, इसपर दोबारा सोचें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुछ दिन पहले पश्चिम बंगाल के दौरे पर आए पीएम मोदी से सीएम ममता बनर्जी ने मुलाकात की थी. यह मुलाकात ऐसे समय हुई थी जब शहर भर में संशोधित नागरिकता कानून को लेकर प्रदर्शन जारी हैं. पीएम से मुलाकात के बाद ममता बनर्जी ने कहा था कि मैंने प्रधानमंत्री को बताया कि हम सीएए, एनआरसी और एनपीआर का विरोध करते हैं. मैंने उनसे सीएए और एनआरसी वापस लेने का अनुरोध किया. साथ ही कुछ वित्तीय मांगों को लेकर भी प्रधानमंत्री मोदी से चर्चा हुई. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री के कोलकाता के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचने के कुछ ही समय बाद दोनों नेताओं के बीच राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मानी जा रही यह मुलाकात हुई.