मुंबई में मार्च में ही 'लू' की चेतावनी, गाइडलाइन में जानिए क्या करें और क्या न करें

बीएमसी ने भीषण गर्मी की स्थिति के मद्देनजर आम नागरिकों से सुरक्षित रहने और शरीर में पानी की कमी न होने देने तथा दोपहर में बाहर निकलने से बचने की अपील की है.

मुंबई:

Mumbai Weather. ठंड को गए हुए अभी ज्यादा दिन नहीं हुए हैं, लेकिन देश के कई राज्यों में अभी से सूरज ने आग बरसाना शुरू कर दिया है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ने लगी है. मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए चेतावनी जारी की है. मार्च का महीना आधा भी नहीं गुजरा है कि अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि पालघर, ठाणे, मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में 16 मार्च तक लू चल सकती है. 

वहीं बीएमसी ने भीषण गर्मी की स्थिति के मद्देनजर आम नागरिकों से सुरक्षित रहने और शरीर में पानी की कमी न होने देने तथा दोपहर में बाहर निकलने से बचने की अपील की है. बीएमसी ने कहा कि लू लगने से पीड़ित व्यक्ति को तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए. इसने लोगों से पानी एवं अन्य स्वास्थ्यकर तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाने की भी सलाह दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' (कुछ हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति) और बुधवार के लिए ‘येलो अलर्ट' (अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति) जारी किया है.

बता दें कि अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री ऊपर चला गया है और अगले कुछ दिनों के लिए चेतावनी है कि तापमान 39 डिग्री सेल्सियस पार रह सकता है. वहीं लोग तपिश से परेशान हैं. 
जलवायु परिवर्तन मुंबई के लिए अब चिंता का मुद्दा बन गया है. समुद्र तट से सटा मुंबई शहर जलवायु परिवर्तन को देखते हुए संवेदनशील माना जा रहा है. भीषण गर्मी के साथ बाढ़ आने की आशंका भी बढ़ गई है.

मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसीी स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावट का कहना है कि साइक्लोन, भारी बारिश, हाई टाइड, जलजमाव, बढ़ता तापमान, वायु प्रदूषण, बेमौसम बरसात, कार्बन उत्सर्जन जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए मुंबई क्लाइमेट ऐक्शन प्लान 2022 राज्य सरकार ने  तैयार किया है. मुंबई में बढ़े तापमान को लेकर डॉक्टर भी लोगों को अलर्ट कर रहे हैं. ऐसी तपिश में मास्क भी बड़ी चुनौती है. 

बीएमसी ने दिए ये सुझाव

बीएमसी ने लोगों को दोपहर में बाहर निकलते समय पानी ले जाने का सुझाव दिया. बीएमसी ने कहा कि पर्याप्त पानी पिएं और जितनी बार संभव हो, प्यास न लगने पर भी पिएं. साथ ही लोगों से चाय, कॉफी, शीतल पेय, उच्च प्रोटीन और बासी भोजन से बचने के लिए भी कहा और सुझाव दिया कि लोग टोपी या छतरी का इस्तेमाल करें और अगर वे बाहर काम करते हैं तो सिर, गर्दन, चेहरे और खुले अंगों पर नम कपड़े का इस्तेमाल करें.

बीएमसी ने यह भी सुझाव दिया कि अगर किसी व्यक्ति को लू लगी है, तो उसे छाया के नीचे ठंडी जगह पर लिटाना चाहिए. गीले कपड़े से शरीर पोंछना या इसे बार-बार धोना चाहिए और सिर पर सामान्य तापमान का पानी डालना चाहिए. साथ ही व्यक्ति को तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें:
मुंबई में पड़ने वाली है भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
उत्‍तर भारत के राज्‍यों में मार्च से मई के बीच रहेगी अपेक्षाकृत कम गर्मी : मौसम विभाग का अनुमान
Weather Forecast : बढ़ रहा है तापमान, लेकिन दिल्ली में छाए रह सकते हैं बादल, तेज हवाएं भी करेंगी परेशान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com