लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बोले- आज देश का कोई क्षेत्र नहीं, जहां महिलाओं ने नेतृत्व नहीं किया हो

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को नई दिल्ली में रिस्पेक्ट इंडिया संस्थान द्वारा आयोजित प्राइड ऑफ द नेशन एक्सीलेंस अवार्ड 2021 के पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित किया.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बोले- आज देश का कोई क्षेत्र नहीं, जहां महिलाओं ने नेतृत्व नहीं किया हो

महिलाओं को सम्मानित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत तमाम बीजेपी के नेता

नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रविवार को नई दिल्ली में रिस्पेक्ट इंडिया संस्थान द्वारा आयोजित प्राइड ऑफ द नेशन एक्सीलेंस अवार्ड 2021 के पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित किया. यह कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित किया गया था. कार्यक्रम में जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के उप राज्यपाल  मनोज सिन्हा तथा लोक सभा सांसद मनोज तिवारी ने भी भाग लिया.

अपने संबोधन के आरंभ में ओम बिरला ने सभी को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दी, इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारतीय समाज ने हर कार्य में नारी को अग्रिम रखा है, उन्होंने आगे कहा की हमारी संस्कृति व संस्कार ने नारी को सिर्फ सम्मान ही नहीं दिया परन्तु व्यापक अधिकार भी दिए हैं. महिलाओं के योगदान का उल्लेख करते हुए बिरला ने कहा कि इस देश की महिलाओं ने अपने सामर्थ्य से देश का सम्मान पूरे विश्व में बढ़ाया है.

ओम बिरला ने देश और समाज की प्रगति के विषय में कहा की लोकतंत्र की यात्रा में राजनितिक, सामाजिक, और आर्थिक क्षेत्र में महिलाओं की नेतृत्व क्षमता और लगन से समाज, प्रगति की ओर बढ़ा हैं. उन्होंने आगे कहा कि आज देश का कोई क्षेत्र नहीं है जहां महिलाओं ने नेतृत्व नहीं किया हो. देश की संवैधानिक यात्रा का उल्लेख करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि ये हमारा सशक्त लोकतंत्र ही है जहां राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री आदि हर पद पर महिलाओं ने नेतृत्व किया है. आधारभूत लोकतंत्र के विषय में बिरला ने कहा कि आज देश ग्राम पंचायत स्तर में सबसे ज़्यादा सरपंच महिलाएं हैं. उन्होंने आगे कहा कि मौजूदा 17वीं लोकसभा में इतिहास में सबसे ज्यादा महिला सांसद है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

समाज में महिलाओं के योगदान के विषय में ओम बिरला ने कहा कि महिलाओं ने समाज का मार्गदर्शन करने का कार्य किया है तथा सम्पूर्ण समाज को संकल्पित होकर महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने का कार्य करना होगा. उन्होंने परिवार और घर के प्रति महिलओं के योगदान के विषय में कहा कि बेटियां ही होती हैं जो दो परिवारों को संभालने का कार्य करती हैं, और ये सामर्थ्य और शक्ति केवल भारतीय नारी में है.