लॉकडाउन: रेलवे ने श्रमिक ट्रेनों में सुरक्षा और स्वच्छता को लेकर जारी किए ये दिशा-निर्देश...

रेलवे ने श्रमिक ट्रेनों का संचालन कर रहे अपने विभिन्न मंडलों को इन ट्रेनों में सवार यात्रियों के व्यवहार, विभिन्न समुदायों के बीच झगड़ों की आशंकाओं और किसी भी तरह की गड़बड़ी करने वालों पर पैनी नजर रखने के लिये कहा है.

लॉकडाउन: रेलवे ने श्रमिक ट्रेनों में सुरक्षा और स्वच्छता को लेकर जारी किए ये दिशा-निर्देश...

रेलवे ने सुरक्षा और स्वच्छता के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये हैं.

नई दिल्ली:

रेलवे ने श्रमिक ट्रेनों का संचालन कर रहे अपने विभिन्न मंडलों को इन ट्रेनों में सवार यात्रियों के व्यवहार, विभिन्न समुदायों के बीच झगड़ों की आशंकाओं और किसी भी तरह की गड़बड़ी करने वालों पर पैनी नजर रखने के लिये कहा है. शुक्रवार से अबतक करीब 60 श्रमिक ट्रेनों का संचालन कर चुके रेलवे ने सुरक्षा और स्वच्छता के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये हैं.  दिशा-निर्देशों में कहा गया है, '' सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी बढ़ाएं. पूर्व सुरक्षाकर्मियों, होम गार्डों और निजी सुरक्षा कर्मियों की भर्ती करें. यात्रियों के विभिन्न समूहों के बीच झगड़ों की आशंकाओं का पता लगाने के लिये खुफिया एजेंसियों से करीबी संपर्क बनाए रखें. अगर ऐसी किसी भी संभावना की जानकारी मिले तो उपयुक्त सावधानियां बरती जाएं.'

दिशा-निर्देशों के अनुसार, ''यात्रियों के व्यवहार पर पैनी नजर रखी जाए और अगर कोई गड़बड़ी करता मिले तो उसे अलग कर दिया जाए. तनाव ज्यादा बढ़ने की सूरत में जितनी जल्दी हो सके पुलिस को सूचना दें.'' रेलवे ने ट्रेनों और स्टेशनों पर स्वच्छता को लेकर भी दिशा-निर्देश दिये हैं, जिनमें कहा गया है कि ट्रेनों में तरल साबुन उपलब्ध कराया जाए. साथ ही शौचालयों की सफाई के स्टाफ को ट्रेन पर कम से कम रखा जाए. 

तेलंगाना में करीब 200 बिहारी मजदूर फंसे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)