विज्ञापन
This Article is From Aug 11, 2021

हिमाचल में भूस्खलन में 11 लोगों की मौत, मलबे में दबे वाहनों में 25-30 लोगों के होने की आशंका

हिमाचल के किन्नौर में भूस्खलन के चलते कई गाड़ियां मलबे में दब गई हैं. इसमें 11 लोगों की मौत मौौत हो गई 30 लोगों के फंसे होने की आशंका है. अब तक 10 लोगों को सुरक्ष‍ित बाहर निकाल लिया गया है.

हिमाचल में भूस्खलन में 11 लोगों की मौत, मलबे में दबे वाहनों में 25-30 लोगों के होने की आशंका
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में भूस्खलन, कई लोगोंं के मलबे में दबे होने की आशंका

हिमाचल के किन्नौर में भूस्खलन के चलते कई गाड़ियां मलबे में दब गई हैं. इसमें 11 लोगों की मौत हो गई जबकि  30 लोगों के फंसे होने की आशंका है. अब तक 10 लोगों को सुरक्ष‍ित बाहर निकाल लिया गया है. हादसा हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के रेकांग पियो -शिमला हाइवे के निकट दोपहर करीब 12.45 बजे भूस्खलन हुआ. माना जा रहा है कि एक ट्रक, एक सरकारी बस और अन्य वाहन मलबे में दबे हुए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक शिमला जा रही बस में 40 लोग सवार थे. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं.

हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने लैंडस्लाइड की घटना को लेकर कहा है कि उन्होंने पुलिस और स्थानीय प्रशासन से बचाव कार्य तेज करने को कहा है. एनडीआरएफ की टीम को भी अलर्ट पर रहने को कहा गया है. जानकारी मिली है कि एक बस और एक कार इस भूस्खलन की चपेट में आई है. हादसे के विस्तृत ब्योरे की प्रतीक्षा की जा रही है.

पीएम मोदी ने हिमाचल के सीएम से की बात

इस घटना को लेकर पीएमओ ने भी ट्वीट किया है. इसमें लिखा है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में हुए भूस्खलन को लेकर सीएम जयराम ठाकुर से बात की. पीएम ने राहत व बचाव कार्य में हरसंभव मदद का भरोसा दिया है.

हादसे का वीडियो

अमित शाह ने कहा- आईटीबीपी की टीमें बचाव कार्य में तत्परता से लगी हैं

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी इस हादसे को लेकर ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि हिमाचल के किन्नौर में भूस्खलन से हुए हादसे के संबंध में मैंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व आईटीबीपी के डीजी से बात की है. आईटीबीपी की टीमें राहत और बचाव कार्य में तत्परता से लगी हैं. लोगों की जान बचाना व घायलों को शीघ्र उपचार देना ITBP व स्थानीय प्रशासन की प्राथमिकता है.

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घटना पर जताया दुख
वहीं बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी इस हादसे पर ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भूस्खलन की घटना बेहद दुखी करने वाली है. कई लोगों के फंसे होने की खबर है. बचाव के लिए ITBP की टीमों को लगाया गया है. मैं पार्टी कार्यकर्ताओं से अनुरोध करता हूं कि प्रभावित क्षेत्रों में हर संभव मदद करें. 

हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ समय से लगातार हो रही हैं भूस्खलन की घटनाएं

बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों में हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कई इलाकों में भूस्खलन हुए हैं. पिछले महीने किन्नौर के एक अन्य हिस्से में भूस्खलन के चलते कारों पर भारी पत्थर गिरने से नौ पर्यटकों की मौत हो गई थी. इस हादसे का वीडियो भी सामने आया था, जिसमें बड़े बड़े पत्थर पुल और गाड़ियों पर गिरते दिख रहे थे.

बता दें कि मॉनसून के इस सीजन में राज्य से ऐसे कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं. एक अन्य घटना में सिरमौर में दो दिनों की लगातार बारिश के बाद भूस्खलन के चलते पहाड़ ही गिरता दिखाई दिया, जिससे सड़क पूरी तरह से ढक गई.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com