मंत्री के स्वागत में कोटा के अस्पताल में बिछाया गया कारपेट तो भड़के कुमार विश्वास, कहा - जख्मों पर सरकारी नमक की तरह...

कुमार विश्वास ने ट्वीट कर लिखा कि अपने नौनिहालों को खो चुके, पहले से ही दुखी माँ-बापों के ज़ख़्मों पर सरकारी नमक ? निहायत ग़ैरज़िम्मेदारी भरी सरकारी चमचागिरी.

मंत्री के स्वागत में कोटा के अस्पताल में बिछाया गया कारपेट तो भड़के कुमार विश्वास, कहा - जख्मों पर सरकारी नमक की तरह...

राजस्थान के अस्पताल में बच्चों की मौत पर भड़के कुमार विश्वास

खास बातें

  • कुमार विश्वास ने कहा कि यह सही नही है
  • अस्पताल में पीड़ित अभिभावकों से मिलने गए थे मंत्री
  • राजस्थान सरकार पर कुमार ने साधा निशाना
नई दिल्ली:

राजस्थान के कोटा स्थित जेके लोन अस्पताल में नवजात बच्चों की मौत का सिलसिला लगातार जारी है. बीते एक महीने में यह आंकड़ा अब 100 के पार पहुंच गया है. बच्चों की मौत को लेकर कड़ी आलोचना झेल रहे राजस्थान सरकार और उनके मंत्री शुक्रवार को उस समय और विवादों में आ गए जब जेके लोन अस्पताल में उनके स्वागत के लिए कारपेट बिछवाया गया. इस घटना को लेकर कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट किया और राजस्थान सरकार पर तंज कसा. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि अपने नौनिहालों को खो चुके, पहले से ही दुखी माँ-बापों के ज़ख़्मों पर सरकारी नमक ? निहायत ग़ैरज़िम्मेदारी भरी सरकारी चमचागिरी आशा है अशोक गहलोत जैसे विनम्र नेता के मंत्री महोदय इस बेहूदगी को तुरंत रोकेंगे!.

बता दें कि राजस्थान के कोटा में जेके लोन अस्पताल में हुए नवजात शिशुओं के मौत को लेकर राजनीति भी गरमा रही है. इस मामले में राज्य सरकार की जांच टीम ने पाया है कि इनक्यूबेटर (Incubator) जैसे उपकरणों में कमी थी और कई सही ढंग से काम नहीं कर रहे थे. इसी बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुराने आंकड़ों को उठाते हुए दावा किया कि पिछले कई सालों के मुक़ाबले इस साल बच्चों की मौतें कम हुई हैं. वहीं बीजेपी, बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भी राजस्थान सरकार पर निशाना साधा है. बीएसपी सुप्रीमो ने तो कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी का शीर्ष नेतृत्व, खासकर महिला महासचिव इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं.

बच्चों की मौत पर बरसीं मायावती, कहा-अशोक गहलोत सरकार की उदासीनता असंवेदनशील और गैर-जिम्मेदाराना

उन्होंने कहा ''अच्छा होता कि वह उत्तर प्रदेश की तरह राजस्थान जातीं और उन गरीब पीड़ित माओं से मिलतीं.'' योगी आदित्यनाथ ने इस मामले पर सोनिया और प्रियंका गांधी पर निशाना साधते हुए कहा, ''कोटा में करीब 100 मासूमों की मौत बेहद दुखद और हृदय विदारक है. माताओं की गोद उजड़ना सभ्य समाज,मानवीय मूल्यों और संवेदनाओं पर धब्बा है अत्यंत क्षोभ है कि कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी,कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका वाड्रा महिला होकर भी माताओं का दुःख नहीं समझ पा रहीं''.

राजस्थान के कोटा में बीते एक महीने में एक ही अस्पताल में 100 नवजात की मौत

इसके साथ ही कोटा से सांसद एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नवजात शिशुओं की मौत को दुखद घटना बताते हुए आज कहा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार मिलकर काम करें. बिरला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ कोटा मेरा लोकसभा क्षेत्र है और कोई भी ऐसी घटना मुझे कष्ट पहुंचाती हैं. मैं खुद वहां गया था इस विषय पर राज्य सरकार से भी आग्रह किया और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन से भी मेरी बात हुई है कि किस प्रकार से राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार मिलकर काम कर सकते हैं.'' इस बीच, केन्द्र सरकार के विशेषज्ञों का एक उच्चस्तरीय दल आज को कोटा पहुंचेगा. 

कोटा में 100 नवजात बच्चों की मौत पर भड़के अनुराग कश्यप, ट्वीट कर कही यह बात

केन्द्र ने ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए राजस्थान सरकार को अतिरिक्त मदद का आश्वासन भी दिया है.    मामले के राजनीतिक तूल पकड़ने के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के राज्य प्रभारी अविनाश पांडे से बच्चों की मौत और अशोक गहलोत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी ली. कोटा के सरकारी जे के लोन अस्पताल में नवजात शिशुओं की मौत की संख्या अब (दिसंबर और जनवरी माह में) करीब 104 हो गई है. मुख्यमंत्री गहलोत ने केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को फोन किया और उनसे कोटा के सरकारी अस्पताल का दौरा करने तथा वहां की व्यवस्थाएं व्यक्तिगत रूप से देखने का आग्रह किया.    

राजस्थान: अस्पताल में बच्चों की मौत की जांच के लिए BJP ने बनाई समिति, जल्द रिपोर्ट सौंपने को कहा गया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैंने केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को फोन किया और उनसे आग्रह किया कि वे खुद कोटा आएं, ताकि देख सकें कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने वहां कैसी श्रेष्ठ सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए समुचित प्रबंध किया है.'  गहलोत ने कहा, ‘‘हर्षवर्धन खुद एक चिकित्सक हैं, इसलिए अगर वह कोटा के अस्पताल का दौरा करते हैं तो उन लोगों के लिए भी स्थिति स्पष्ट होगी जो जाने-अनजाने में प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.''