मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल: साइकिल से संसद जाने वाले तीन सांसदों की हो सकती है बड़ी तरक्‍की

मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल: साइकिल से संसद जाने वाले तीन सांसदों की हो सकती है बड़ी तरक्‍की

खास बातें

  • मंगलवार को पीएम मोदी मंत्रिपरिषद का होगा फेरबदल
  • अर्जुन मेघवाल, मनसुख मांडविया और अनिल दवे के मंत्री बनने की संभावना
  • ये तीनों सांसद साइकिल से जाते हैं संसद
नई दिल्‍ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल का जब मंगलवार को फेरबदल होगा तो उससे पहले यह देखना दिलचस्‍प होगा कि मंत्रिमंडल में शामिल होने जा रहे तीन संभावित चेहरे किस तरह शपथ-ग्रहण समारोह में पहुंचते हैं। दरअसल ये तीनों सांसद पर्यावरण प्रेमी और ईको-फ्रेंडली माने जाते हैं। प्राइवेट कार के बजाय साइकिल से संसद पहुंचते हैं। इनके मंत्रिमंडल में शामिल होने के कयासों के बीच ये सोमवार को भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह से मिलने अलग-अलग तरीके से गए।  

अर्जुन मेघवाल
राजस्‍थान के बीकानेर से भाजपा सांसद अर्जुन राम मेघवाल इस मामले में अग्रणी हैं। जब दिल्‍ली में प्रसिद्ध सम-विषम ट्रैफिक स्‍कीम लागू की गई थी तो मेघवाल साइकिल से संसद जाने वाले पहले सांसद थे। मेघवाल को लोकसभा में पार्टी ने चीफ व्हिप भी बनाया था और इस वजह से सदन में भाजपा सदस्‍यों की उपस्थिति सुनिश्चित करने का दायित्‍व उनको सौंपा गया था।

मनसुखभाई मांडविया
साइकिल से संसद जाने वाले दूसरे सांसद मनसुखभाई मांडविया हैं। वह गुजरात से भाजपा के राज्‍यसभा सदस्‍य हैं।

अनिल दवे

इस सूची में तीसरा नाम अनिल दवे का है। वह मध्‍य प्रदेश से भाजपा के राज्‍यसभा सदस्‍य हैं। नर्मदा नदी के बचाव और सफाई के लिए सक्रिय रूप से अभियान चलाते रहे हैं।  

इन तीनों के ही मंगलवार को मंत्री पद लेने की शपथ लेने की संभावना है। अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि वह राष्‍ट्रपति भवन साइकिल या लाल बत्‍ती से सजी कार से जाते हैं।

उल्‍लेखनीय है कि 2014 में सत्‍ता में आने के बाद से मोदी सरकार का यह पहला बड़ा मंत्रिमंडल विस्‍तार है। वर्तमान में मंत्रिपरिषद में 66 सदस्‍य हैं। इनकी अधिकतम संख्‍या 82 से अधिक नहीं हो सकती।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com