देश के 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों को है कोविड का टीका लगाने की जरूरत : NIV निदेशक

डॉक्‍टर प्रिया अब्राहम ने कहा कि बच्चों को सामान्य रूप से कोविड का हल्का संक्रमण होता है लेकिन जिन्हें खतरा ज्यादा है या जो अन्य बीमारियों से ग्रस्त हैं उन्हें परेशानी ज्यादा हो सकती है.

देश के 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों को है कोविड का टीका लगाने की जरूरत : NIV निदेशक

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली:

कई राज्यों से कोविड प्रतिबंध हटने और यहां तक कि मास्क लगाने की अनिवार्यता समाप्त किए जाने के बाद राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV)की निदेशक डॉक्टर प्रिया अब्राहम ने कहा कि 12 साल से कम आयु के जिन बच्चों को खतरा है, उन्हें टीका लगाया जाना चाहिए.अब्राहम ने कहा कि बच्चों को सामान्य रूप से कोविड का हल्का संक्रमण होता है लेकिन जिन्हें खतरा ज्यादा है या जो अन्य बीमारियों से ग्रस्त हैं उन्हें परेशानी ज्यादा हो सकती है. उन्होंने बताया कि हालांकि, ऐसे बच्चों की संख्या बहुत कम है.अब्राहम ने बताया, ‘‘इसे ध्यान में रखते हुए मेरे विचार में, 12 साल से कम आयु के ऐसे बच्चे जिन्हें ज्यादा खतरा है, या जिनका डायलिसिस हो रहा है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है और जिन्हें कैंसर आदि बीमारियां हैं, उनका टीकाकरण जरूरी है.''कुछ राज्यों द्वारा मास्क लगाना अनिवार्य बनाए जाने पर उन्होंने कहा कि फिलहाल देश में संक्रमण की दर कम है.

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन, मुझे लगता है कि अभी अपना एहतियात पूरी तरह छोड़ने का वक्त नहीं आया है. मेरा मानना है कि हमें भीड़भाड़ वाले किसी भी इलाके में जहां हम दूसरे व्यक्ति के बेहद करीब हैं, या जहां वेंटीलेशन सही नहीं है, हमें मास्क लगाना चाहिए. संक्रमण को कम करने में मास्क की भूमिका महत्वपूर्ण है.''स्कूलों में बच्चों के लिए मास्क कितना जरूरी है, इस पर अब्राहम ने कहा, ‘‘मास्क लगाए रखने में कुछ परेशानी होती है और बच्चों को मास्क लगाने की आदत नहीं है. ऐसे में अभिभावक सवाल करेंगे कि मास्क क्यों लगाएं.''

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन मैं थोड़ी दकियानूसी हूं. बच्चों को संक्रमण होता है, लेकिन ज्यादातर में लक्षण नजर नहीं आते हैं. लेकिन अगर एक बच्चा संक्रमित होता है तो उससे परिवार के ऐसे सदस्य संक्रमित हो सकते हैं जिन्होंने टीका नहीं लगाया है या फिर जिनकी उम्र ज्यादा है और वह अन्य बीमारियों से ग्रस्त हैं.''वरिष्ठ नागरिकों (60 साल से ज्यादा आयु वाले) को बूस्टर डोज लगाने की जरूरत पर अब्राहम ने कहा कि एहतियाती खुराक महत्वपूर्ण है इसलिए वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगाया जा रहा है.

- ये भी पढ़ें -

* Odisha: सीएम नवीन पटनायक ने 5 किलो चावल फ्री बांटने की योजना सितंबर तक बढ़ाई
* "कब करेंगे लोगों की "परेशानी पे चर्चा": शरद पवार की पार्टी ने पूछा PM मोदी से सवाल
* "प्रशांत किशोर की 2024 चुनावों के प्लान को लेकर गांधी परिवार से बातचीत, 10 प्वाइंट्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संसद में गूंजा मॉब लिंचिंग का मुद्दा, BSP सांसद बोले- SC के निर्देश के बावजूद केंद्र नहीं ला रहा कानून



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)