'बीजेपी इसका फायदा लेगी...' : लाइव माइक में बोल गए कांग्रेस के दो नेता

पिछले महीने कर्नाटक के दो कांग्रेस नेताओं की राज्‍य के पार्टी प्रमुख डीके शिवकुमार और उनके सहयोगियों के कथित भ्रष्‍टाचार पर लाइव माइक में बातचीत का एक वीडियो सामने आया था, जिससे पार्टी की काफी किरकरी हुई थी. अब वैसा ही एक और मामला सामने आया है.

'बीजेपी इसका फायदा लेगी...' : लाइव माइक में बोल गए कांग्रेस के दो नेता

बातचीत में रिकॉर्ड हुईं दो नेताओं की बातचीत

बेंगलुरु::

पिछले महीने कर्नाटक के दो कांग्रेस नेताओं की राज्‍य के पार्टी प्रमुख डीके शिवकुमार और उनके सहयोगियों के कथित भ्रष्‍टाचार पर लाइव माइक में बातचीत का एक वीडियो सामने आया था, जिससे पार्टी की काफी किरकरी हुई थी. अब वैसा ही एक और मामला सामने आया है, जो पार्टी के लिए शर्मिंदगी का सबब बन सकता है.  पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर 31 अक्टूबर को बेंगलुरु में एक कार्यक्रम में माइक में शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की एक बातचीत का वीडियो ऑनलाइन सामने आया है, जिसमें सिद्धारमैया, शिवकुमार से सरदार वल्लभ भाई पटेल की तस्वीर को लेकर सवाल करते नजर आ रहे हैं. वो कहते हैं कि हमें पार्टी दफ्तर में पटेल की तस्वीर भी लगाना चाहिए, ऐसा नहीं करने पर भारतीय जनता पार्टी आलोचना कर सकती है और सरदार पटेल की तस्वीर नहीं लगाने का फायदा उठा सकती है.

सियासी किस्सा- 4:  जब कल्याण सिंह ने राजनाथ सिंह के CM बनने में अटका दिया था रोड़ा, PM वाजपेयी का नहीं उठाया था फोन

दरअसल, पटेल की जन्मतिथि वही है, जब इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पड़ती है. वीडियो के अनुसार, सिद्धारमैया को देश के पहले उपप्रधान मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल के तस्वीर की अनुपस्थिति के बारे में पूछते हुए सुना जा सकता है. उनका जन्म उसी दिन हुआ था, जिस दिन इंदिरा गांधी की हत्या हुई थी. शिवकुमार तब अपने कर्मचारियों को सरदार पटेल का चित्र लगाने का निर्देश देते हैं. 

कर्नाटक कांग्रेस चीफ से सिद्धारमैया कन्नड़ में कहते हैं, 'आज उनकी (सरदार पटेल) जयंती है, लेकिन  "उनका कोई चित्र  नहीं है?"

इसके बाद शिवकुमार जवाब देते हैं, हां सर, 'आज उनकी जयंती भी है ... लेकिन हम कभी फोटो नहीं रखते हैं'इसके बाद सिद्धारमैया अंग्रेजी में कहते हैं, कि वे (बीजेपी) इसका फायदा उठाएंगे. 

फिर शिवकुमार (एक स्टाफ सदस्य की ओर मुड़ते हुए ) कहते हैं, क्या आपके पास वल्लभाई पटेल की तस्वीर है. 
वह सिद्धारमैया से कहते हैं, हम उनका फोटो रखेंगे...हां, ये बेहतर होगा..

NDTV स्‍वतंत्र रूप से इस वीडियो की पुष्टि करने की स्थिति में नहीं है. इस वीडियो को समाचार एजेंसी एएऩआई ने शेयर किया है, जिसका क्रेडिट विधायक और पूर्व मंत्री रेणुकाचार्य को दिया गया है. वहीं कर्नाटक में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि ने ट्वीट किया, "यह शर्म की बात है कि दास एक इतालवी से इतना डरते हैं" . 


उन्होंने वीडियो के साथ एक दूसरा ट्वीट किया है, "अगर किसी को संदेह था कि नेहरू खानदान सरदार पटेल से कितनी नफरत करता था, तो यह वीडियो इसे साफ करता है. कांग्रेस नेता सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार बीजेपी से डरकर इंदिरा गांधी की तस्वीर के साथ सरदार पटेल की तस्वीर लगाने के लिए सहमत हैं.  एक वीडियो बीजेपी के अमित मालवीय ने ट्वीट किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इससे पहले भी अक्टूबर में कर्नाटक कांग्रेस के दो नेता एक प्रेस के सामने कैमरे में कैद हुए थे. इस बात से अनजान कि माइक लाइव थे और उन्हें रिकॉर्ड किया जा रहा था. बातचीत में शिवकुमार और उनके एक सहयोगी के 'एडजस्‍टमेंट' और 50 से 100 करोड़ रुपये बनाने का संदर्भ है. हालांकि शिवकुमार ने बातचीत से इनकार नहीं किया, लेकिन आरोपों से इनकार कर दिया है. बाद में कांग्रेस पार्टी ने इन दोनों नेताओं में से एक को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया और दूसरे को कारण बताओ नोटिस जारी किया.