विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 14, 2022

हिजाब विवाद के बीच कर्नाटक में 11-12वीं के स्कूल बुधवार से खोले जाएंगे

कर्नाटक हाईकोर्ट में सोमवार को हिजाब मुद्दे पर सुनवाई हुई. इसमें हिजाब की समर्थक छात्राओं ने तमाम तर्क रखे. इसमें केंद्रीय विद्यालय में हिजाब पहनने की इजाजत की दलील भी थी.

Read Time: 3 mins

Hijab Row : कर्नाटक में स्कूल दोबारा खोलने का फैसला

बेंगलुरु:

HIJAB Karnataka : कर्नाटक सरकार ने हिजाब विवाद के बीच कक्षा 11-12वीं के स्कूल दोबारा बुधवार से खोलने का फैसला किया है. कर्नाटक में दसवीं कक्षा तक के स्कूल पहले ही आज सोमवार से खुल गए हैं. हिजाब पहनकर स्कूल-कॉलेज में प्रवेश को लेकर कर्नाटक के कई जिलों और शिक्षण संस्थानों में तनाव के बाद इन्हें बंद कर दिया गया था. हालांकि अब बीजेपी सरकार ने इन्हें दोबारा क्रमबद्ध तरीके से खोलने का निर्णय़ लिया है. इससे पहले कर्नाटक हाईकोर्ट (High Court) में सोमवार को हिजाब मुद्दे पर सुनवाई हुई. इसमें हिजाब की समर्थक छात्राओं ने तमाम तर्क रखे. इसमें केंद्रीय विद्यालय में हिजाब पहनने की इजाजत की दलील भी थी. साथ ही याचिकाकर्ताओं ने यूनिफार्म के रंग के ही हिजाब को पहनने की मांग भी रखी है. खबरों के मुताबिक, कर्नाटक सरकार ने 16 फरवरी से प्री यूनिवर्सिटी कॉलेज खोलने का फैसला किया है. 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (Karnataka Chief Minister Basavraj Bommai) ने कहा है कि हिजाब विवादके बीच स्कूल-कॉलेज खोले जाने के दौरान स्कूल औऱ कॉलेजों में पुलिस सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं. बोम्मई ने कहा कि हिजाब के इस्तेमाल को लेकर एक गाइडलाइन भी जल्द लाने का वादा किया है. हालांकि ये स्पष्ट किया है कि सभी लोगों को हाईकोर्ट के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा. 

उधर, कर्नाटक हाईकोर्ट की बड़ी बेंच कई मुस्लिम छात्राओं की ओर से दायर उन याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है, जिसमें स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पहनकर आने पर रोक लगाने को चुनौती दी गई है. दिसंबर महीने से ही इस मुद्दे पर कर्नाटक में लगातार प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं. इस दौरान कुछ जगहों पर हिंसा औऱ हिजाब समर्थकों और विरोधियों के बीच टकराव देखने को मिला है. 

खबरों के अनुसार, सोमवार शाम को बोम्मई ने एक बैठक के बाद Pre University colleges को खोलने का फैसला किया. हालांकि उन्होंने शिक्षण संस्थानों और पुलिस प्रशासन से शांतिपूर्ण अध्यापन और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूरी दिशानिर्देश भी दिए हैं. इससे पहले बोम्मई ने 10वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने का ऐलान किया था.

हिजाब के मुद्दे पर कर्नाटक के अलावा उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत कई राज्यों में भी विरोध प्रदर्शन हुए हैं. साथ ही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, असदुद्दीन ओवैसी, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी समेत कई नेताओं ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;