SC के रिटायर जस्टिस अरुण मिश्रा होंगे राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग के नए अध्‍यक्ष

पीएम की अध्यक्षता वाली समिति में गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश शामिल थे.

SC के रिटायर जस्टिस अरुण मिश्रा होंगे राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग के नए अध्‍यक्ष

सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जस्टिस अरुण कुमार मिश्रा NHRC के नए अध्‍यक्ष होंगे

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जस्टिस अरुण कुमार मिश्रा (Justice Arun Mishra) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के नए अध्यक्ष होंगे. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली समिति ने उनके नाम को मंजूरी दी. NHRC के अध्यक्ष का पद पिछले छह महीने से खाली था. जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस महेश कुमार मित्तल और आईबी के पूर्व निदेशक डॉ राजीव जैन को एनएचआरसी का सदस्य बनाया गया है. पीएम की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति में गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश शामिल थे.

CISF के प्रमुख सुबोध कुमार जयसवाल को बनाया गया नया CBI डायरेक्टर

सूत्रों के मुताबिक खड़गे ने किसी नाम पर आपत्ति नहीं की. हालांकि खड़गे ने आयोग में अनुसूचित जाति, जनजाति व अल्पसंख्यक समुदाय से नियुक्ति न होने पर ऐतराज किया और इस बारे में चयन प्रक्रिया में प्रावधान न होने पर उन्होंने आपत्ति दर्ज कराई. उन्हें बताया गया कि प्रक्रिया में ऐसा प्रावधान नहीं है.

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष नाराज, CJI को लिखी चिट्ठी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट का जज रहते हुए पीएम मोदी की तारीफ करने पर जस्टिस मिश्रा की आलोचना हुई थी. उन्होंने मोदी को वर्सेटाइल जीनियस और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त विजनरी बताया था. सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने इसके खिलाफ प्रस्ताव पारित किया था.