झारखंड जज केस : CBI की चार्जशीट में दो आरोपियों पर हत्‍या का इल्‍जाम

धनबाद के 49 वर्षीय जिला न्यायाधीश उत्तम आनंद की 28 जुलाई को उस वक्त मौत हो गई थी, जब एक ऑटोरिक्शा ने सुबह की वॉक के दौरान उन्‍हें टक्कर मार दी थी.

झारखंड जज केस : CBI की चार्जशीट में दो आरोपियों पर हत्‍या का इल्‍जाम

धनबाद के जज उत्तम आनंद 28 जुलाई को वॉक के दौरान ऑटो ने टक्कर मार दी थी

नई दिल्‍ली :

झारखंड के जज मर्डर मामले में सीबीआई की ओर से दाखिल चार्जशीट में दो आरोपियों पर हत्‍या का इल्‍जाम लगाया गया है. सीबीआई की ओर से दाखिल चार्जशीट में ऑटो रिक्‍शा के ड्राइवर और हेल्‍पर पर हत्‍या के लिए आरोपित किया गया है.धनबाद के जज उत्तम आनंद की मौत के मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी CBIने पहली चार्जशीट दाखिल की है. CBI ने लखन वर्मा और राहुल वर्मा पर हत्या (302), झूठी जानकारी (201) और 34 (कॉमन इंटेंशन) आइपीसी के तहत मामला दर्ज किया था.  सीबीआई अभी भी "बड़ी साजिश" की जांच कर रही है.इन दोनों को सबसे पहले झारखंड सरकार द्वारा गठित एसआईटी ने गिरफ्तार किया था. इसके बाद सीबीआई ने जब अगस्त में जांच अपने हाथ में जांच ली तो उन्हें गिरफ्तार किया था. जज की पत्नी ने हत्या का मामला दर्ज कराया था, बाद में इस मामले को सीबीआई ने अपने हाथ में ले लिया था. सीबीआई ने सीएफएसएल गांधीनगर में दो नार्को टेस्ट और ब्रेन मैपिंग के अधीन किया.दोनों पर ऑटोरिक्शा चोरी करने का आरोप लगाया गया था. ड्राइवर लखन वर्मा और हेल्‍पर राहुल वर्मा को धनबाद मे 28 जुलाई को 49 वर्षीय जज उत्‍तम आनंद को तीन पहिया वाहन से कुचलने  की घटना के अगले दिन गिरफ्तार किया गया  था. घटना के सीसीटीवी फुटेज में यह पता चला था कि यह मामला, हिट एंड उन की घटना से कहीं अधिक है. इन दोनों पर सबूतों को गायब करने और झूठी सूचना देने का भी आरोप लगाया गया था. 

पिछले माह सीबीआई ने झारखंड हाईकोर्ट में बताया था कि जज को इरादतन हिट किया गया था. जांच एजेंसी के सूत्रों ने बताया था कि क्राइम सीन,सीसीटीवी फुटेज के परीक्षण और फोरेंसिंक सबूत, सभी यह बातते हैं कि जज उत्‍तम आनंद को जानबूझकर टक्‍कर मारी गई थी. जज उत्‍तम आनंद धनबाद में 'माफिया किलिंग' के कई मामलों को देख रहे थे. यही नहीं, उन्‍होंने दो गैंगस्‍टर की जमानत की अर्जी भी खारिज की थी. एक विधायक केकरीब की हत्‍या मामले की भी वे सुनवाई कर रहे थे.  

गौरतलब है कि धनबाद के जिला न्यायाधीश उत्तम आनंद ( District Judge Uttam Anand) की 28 जुलाई को उस वक्त मौत हो गई थी, जब एक ऑटोरिक्शा ने सुबह की वॉक के दौरान उन्‍हें टक्कर मार दी थी.  इसके बाद ऑटो रिक्शा चालक मौके से भाग गया था. मामले की जांच के दौरान सीबीआई (CBI) को कई नये तथ्य मिले थे.जांच में खुलासा हुआ था कि आरोपी लखन एवं राहुल वर्मा ने घटना को अंजाम देने से पूर्व रात में ही रेलवे कांट्रेक्टर पूर्णेन्दु विश्वकर्मा के घर से तीन मोबाइल की चोरी की और चोरी किए गए तीनों मोबाइल से वह लगातार बात भी कर रहे थे. यह अलग बात है कि उन्होंने चोरी के मोबाइल में अपना सिम इस्तेमाल  किया.ये तमाम जानकारी आरोपियों ने सीबीआई को दिल्ली में पूछताछ के दौरान दी थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- - ये भी पढ़ें - -
* "अब महाराष्ट्र कांग्रेस में उठापटक, शीर्ष प्रवक्ता ने छोड़ा पद? सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी
* 'कहा था सब साथ ही हैं' : कैप्टन अमरिंदर सिंह पर पंजाब के मंत्री ने साधा निशाना
* "WHO के महानिदेशक ने भारत के कोविड टीकाकरण प्रयासों की सराहना की : स्वास्थ्य मंत्री