यह ख़बर 11 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

जम्मू-कश्मीर में बाढ़ : पथराव के बाद वायुसेना ने 'विंचिंग ऑपरेशन' रोका

श्रीनगर में बुधवार को हेलीकॉप्टर के जरिये फंसे लोगों को बचाते राहतकर्मी

श्रीनगर:

वायुसेना ने जम्मू−कश्मीर के बनीना और जौहर नगर इलाके में विंचिंग ऑपरेशन (Winching Operation) यानी रस्सी की मदद से लोगों को एयरलिफ्ट करने का ऑपरेशन बंद कर दिया है। स्थानीय लोगों की पत्थरबाजी की घटना के बाद ऑपरेशन बंद कर दिया गया है। वैसे वायुसेना ने अब तक इस ऑपरेशन के जरिये लगभग 900 लोगों को बचाया है।

वायुसेना का कहना है कि जब तक स्थानीय प्रशासन कानून-व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित नहीं कर पाता है, यह ऑपरेशन चलाना मुश्किल होगा। सूत्रों के अनुसार, सुरक्षाबलों का मानना है कि अलगाववादी तत्व भीड़ को भड़का रहे हैं। वैसे श्रीनगर समेत कई इलाकों में पानी का स्तर कम हुआ है।

मौसम बेहतर होने और पानी उतरने से राहत और बचाव अभियान तेज हो रहा है। जम्मू-कश्मीर के बाढ़ प्रभावित इलाकों से अभी तक 96 हजार से ज्यादा लोगों को सेना ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। सेना के उत्तरी कमान के जनसंपर्क अधिकारी कर्नल एसडी गोस्वामी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के विभिन्न इलाकों से सशस्त्र बलों और एनडीआरएफ ने अभी तक 96 हजार से ज्यादा लोगों को बचाया है।

बचाव एवं राहत कार्यों में वायुसेना एवं सेना के हवाई कोर के 84 परिवहन विमानों एवं हेलीकॉप्टर को लगाया गया है और 35 हजार सैनिक इस कार्य में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि व्यापक राहत अभियान में शामिल 30 हजार सैनिकों में से 21 हजार कश्मीर घाटी और 9,000 जम्मू क्षेत्र में बचाव कार्य में लगे हुए हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com