विज्ञापन
This Article is From Sep 10, 2014

जम्मू-कश्मीर में बाढ़ : सेना प्रमुख ने कहा, आखिरी शख्स को बचाने तक जारी रहेगा ऑपरेशन

जम्मू-कश्मीर में बाढ़ : सेना प्रमुख ने कहा, आखिरी शख्स को बचाने तक जारी रहेगा ऑपरेशन
श्रीनगर में बाढ़ में फंसी एक महिला को हेलीकॉप्टर के जरिये बचाते राहतकर्मी
जम्मू / श्रीनगर:

मौसम बेहतर होने से जम्मू-कश्मीर में राहत अभियान तेज हुआ है। सेना ने दुनिया के सबसे बड़े हेलीकॉप्टर MI−26 को राहत अभियान में लगाया है, जो कि चंडीगढ़ से राहत सामग्री को प्रभावित इलाकों तक पहुंचा रहे हैं।

सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग राहत और बचाव कार्य का जायजा लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के दौरे पर पहुंचे हैं। उन्होनें दोहराया है कि जब तक हर फंसे हुए शख्स को निकाल नहीं लिया जाता, तब तक सेना का ऑपरेशन मेघ राहत जारी रहेगा। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने एनडीटीवी से बात करते हुए माना कि सरकार को इस त्रासदी की गंभीरता का शुरुआत में अंदाजा नहीं लगा।

उधर, श्रीनगर में एनडीआरएफ की टीम के दो सदस्यों पर स्थानीय लोगों ने हमला कर दिया। राहत और बचाव ऑपरेशन से नाराज कुछ स्थानीय लोगों ने श्रीनगर में नेशनल डिजास्टर रिस्पॉस फोर्स के दो जवानों पर हमला कर दिया। इनमें एक जवान की हालत गंभीर है। उसे इलाज के लिए चंडीगढ़ भेजा गया है। इसके अलावा कुछ और जगहों से भी एनडीआरएफ की टीम को परेशान करने और उनकी नावों को छीने जाने की खबर भी आ रही है। श्रीनगर में स्थानीय लोगों ने चार हेलीकॉप्टरों को उतरने नहीं दिया। भीड़ ने पथराव की धमकी दी, जिसके बाद राहत का सामान लेकर ये हेलीकॉप्टर लौट गए।

श्रीनगर में तबाही से गुजर रहे स्थानीय लोगों के अलावा पीड़ितों में कई ऐसे लोग भी हैं, जो यहां कामकाज के लिए दूसरे राज्यों से आए थे। ऐसे बहुत से लोग श्रीनगर एयरपोर्ट पर डेरा डाले हुए हैं और घर वापसी का इंतज़ार कर रहे हैं। कई लोगों की शिकायत है कि उन्हें खाना-पानी नहीं मिल रहा है।

इस बीच, श्रीनगर में मोबाइल सेवा बहाल करने के लिए बीएसएनएल की टीमें लगातार काम कर रही हैं और देर रात से कुछ इलाकों में फोन सेवा चालू भी हो गई है। दूसरी तरफ उधमपुर से कटरा तक की रेल सेवा बहाल कर दी गई है। वहीं डोडा, राजौरी और किश्तवार का संपर्क भी बहाल कर दिया गया है।

जम्मू के तकरीबन 60 फीसदी इलाके में बिजली बहाल कर दी गई है। हेलीकॉप्टरों के जरिये लोगों को बाहर निकालने का काम और उन तक रसद, दवाई, टेंट पहुंचाने का काम जारी है।

बाढ़ के हालात को 109 साल की सबसे बदतर स्थिति बताते हुए राज्य के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि सरकार सभी लोगों को बचाने और फिर उनका पुनर्वास करने के लिए उन तक पहुंच बनाएगी। राज्य में आपदा से प्रभावित लोगों के गुस्से और हताशा को स्वीकार करते हुए उमर ने कहा कि राज्य के अधिकारी और सशस्त्र बल संकटग्रस्त लोगों को बचाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
जम्मू-कश्मीर में बाढ़ : सेना प्रमुख ने कहा, आखिरी शख्स को बचाने तक जारी रहेगा ऑपरेशन
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com