यह ख़बर 21 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कश्मीर में मोबाइल फोन, इंटरनेट सेवाओं पर रोक

खास बातें

  • कश्मीर में मोबाइल टेलीफोन और इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई, क्योंकि प्रशासन को अमेरिका में बनी इस्लाम विरोधी फिल्म को लेकर विरोध प्रदर्शन में वृद्धि होने की आशंका थी।
श्रीनगर:

कश्मीर में मोबाइल टेलीफोन और इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई, क्योंकि प्रशासन को अमेरिका में बनी इस्लाम विरोधी फिल्म को लेकर विरोध प्रदर्शन में वृद्धि होने की आशंका थी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार की नमाज से करीब एक घंटा पहले मोबाइल टेलीफोन और इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई। सूत्रों ने कहा कि सेवाओं पर रोक एक अस्थायी कदम है, जिसका उद्देश्य इंटरनेट पर ईशनिंदक सामग्री की उपलब्धता के बारे में अफवाहों पर रोक लगाना था।

राज्य सरकार ने गुरुवार को केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साइबर विधि इकाई से उन करीब एक दर्जन वेबसाइटों को ब्लाक करने का अनुरोध किया था, जो इस्लाम विरोधी वीडियो प्रदर्शित कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि चूंकि वीडियो देर शाम तक मुहैया था, इसलिए राज्य सरकार ने इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और टेलीकॉम कंपनियों को ऐसे किसी वीडियो या उसके अंश को ब्लाक करने का निर्देश दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य सरकार ने गुरुवार रात जारी अपने आदेश में इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को निर्देश दिया कि यदि वे तकनीकी कारणों से ईशनिंदक सामग्री को ब्लाक करने में असक्षम हैं तो वे 'यू-ट्यूब' और 'फेसबुक' को ब्लाक कर दें।