पद्म सम्मानों में पारदर्शिता के लिए दूसरा बड़ा कदम, ऑनलाइन छानबीन करने की दी सुविधा

पद्म सम्मानों में पारदर्शिता के लिए दूसरा बड़ा कदम, ऑनलाइन छानबीन करने की दी सुविधा

खास बातें

  • सम्मान के लिए जरूरी मापदंड मुहैया कराए गए
  • पद्म सम्मान के लिए इच्छुक कर सकते हैं आवेदन
  • पहली बार आम लोगों को नामित करने के लिए प्रोत्साहन
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने पद्म सम्मानों के चयन में पारदर्शिता लाने के लिए एक और कदम बढ़ाया है. अभी तक पद्म सम्मान मिलने वाले सभी लोगों की जानकारी वेबसाइट पर मुहैया करा दी गई है. अब आवेदन करने वाले इस डेटा के ज़रिए पता कर सकते हैं कि किसे किस वजह से सम्मान दिया गया और इसके लिए क्या मापदंड हैं.

केंद्र सरकार पद्म सम्मानों के लिए पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर चुकी है. अब कहा गया है कि पद्म सम्मान के इच्छुक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  अब इसी वेबसाइट पर 1 9 54 से लेकर 2016 तक के सारे पद्म सम्मान से सम्मानित लोगों के डेटा एक इंटरएक्टिव डैशबोर्ड के ज़रिए जारी किए गए हैं.

इससे यह जानकारी मिल जाएगी कि किसे किस साल, किस राज्य से और किस पैमाने के तहत पद्म सम्मान दिया गया. डेटा विश्लेषण की जटिल प्रक्रिया के जरिए अभी तक के सारे 4400 पद्म सम्मान विजेताओं की जानकारी मुहैया कराई गई है. पद्म सम्मान के इच्छुक व्यक्ति नीचे दिए गए वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं: http://padmaawards.gov.in

पहली बार भारत सरकार आम लोगों को पद्म सम्मानों के लिए नामित करने की खातिर प्रोत्साहित कर रही है. उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय सम्मानों को वास्तव में लोगों के सम्मान में बदलने की दिशा में एक कदम है और वे सम्मान अब सिर्फ विशिष्ट वर्ग तक सीमित नहीं रहेंगे. नामांकन प्रक्रिया आम लोगों के लिए खोल दिए जाने से ऐसे लोगों की पहचान करने में भी मदद मिलेगी जिनके योगदान की बहुत चर्चा नहीं होती. सामान्य रूप से ऑनलाइन नामांकन से सभी भारतीय नागरिक हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित होंगे. नामांकन प्रक्रिया में बदलाव का मकसद प्रभाव तथा लॉबिंग की सांठगांठ वाली संस्कृति पर काबू पाना है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com