स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरे देश में चाक-चौबंद सुरक्षा, किले में तब्दील हुई दिल्ली

स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरे देश में चाक-चौबंद सुरक्षा, किले में तब्दील हुई दिल्ली

नई दिल्ली:

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर पूरे देश में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं और राजधानी दिल्ली में भी जमीन से लेकर हवा तक पैनी निगाहें हैं।

दिल्ली में किसी भी नापाक मंसूबे को नाकाम करने के लिए 40,000 से अधिक जवानों की तैनाती की गई है। इनमें से 12,000 से अधिक अर्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के कर्मियों को सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील इलाकों खासकर लाल किले के आसपास तैनात किया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरदासपुर और उधमपुर आतंकी हमलों के मद्देनजर राज्यों और केंद्रशासित प्रांतों को परामर्श जारी किया है। उसने आगाह किया कि पाकिस्तान आधारित आतंकवादी संगठन और इंडियन मुजाहिदीन और दूसरे आतंकी समूह तथा सिम्मी के सदस्य दिल्ली में कमल मंदिर, नोएडा में मॉल, मेट्रो स्टेशनों, बीजेपी कार्यालयों और राजनीतिक हस्तियों को निशाना बना सकते हैं।

लाल किले की प्राचीर पर प्रधानमंत्री के लिए कांच का बुलेट-प्रूफ सुरक्षा घेरा स्थापित किया गया है, लेकिन यह साफ नहीं है कि मोदी इस घेरे के पीछे से अथवा खुले में अपना संबोधन देंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि देश के 69वें स्वाधीनता दिवस के मौके पर लाल किले और आसपास के इलाकों को उड़ान निषिद्ध क्षेत्र' (नो फ्लाई जोन) घोषित किया गया है और बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बलों और पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। दिल्ली में दूसरे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की भी सुरक्षा कड़ी की गई है। (इनपुट भाषा से)