खनन, बिजली क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से फरवरी में औद्योगिक उत्पादन 1.7% बढ़ा

आंकड़ों के मुताबिक, खनन क्षेत्र की वृद्धि दर फरवरी, 2022 में 4.5 प्रतिशत रही जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 4.4 प्रतिशत की गिरावट आयी थी.

खनन, बिजली क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से फरवरी में औद्योगिक उत्पादन 1.7% बढ़ा

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली :

खनन और बिजली क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) फरवरी में 1.7 प्रतिशत बढ़ा.मंगलवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में फरवरी, 2021 में 3.2 प्रतिशत की गिरावट आयी थी.सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, खनन क्षेत्र की वृद्धि दर फरवरी, 2022 में 4.5 प्रतिशत रही जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 4.4 प्रतिशत की गिरावट आयी थी.विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि आलोच्य महीने में 0.8 प्रतिशत रही. जबकि एक साल पहले फरवरी में इसमें 3.4 प्रतिशत का संकुचन हुआ था.

हालांकि, बिजली उत्पादन में वृद्धि बढ़कर 4.5 प्रतिशत पहुंच गयी जबकि पिछले साल फरवरी में इसमें नाममात्र 0.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी.आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2021-22 में अप्रैल-फरवरी के दौरान औद्योगिक वृद्धि 12.5 प्रतिशत रही. जबकि एक साल पहले इसी अवधि में इसमें 11.1 प्रतिशत की गिरावट आयी थी.

पूंजीगत वस्तुओं के उत्पादन में फरवरी, 2022 में 1.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 4.2 प्रतिशत की गिरावट आयी थी.हालांकि, टिकाऊ उपभोक्ता क्षेत्र का उत्पादन आलोच्य महीने में 8.2 प्रतिशत घट गया, जबकि फरवरी, 2021 में इसमें 6.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी.सूचकांक में करीब 34 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाले प्राथमिक वस्तुओं के खंड में इस साल फरवरी में 4.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि एक साल पहले इसी माह में इसमें 4.6 प्रतिशत की गिरावट आयी थी.आंकड़ों के अनुसार, मध्यवर्ती वस्तुओं और बुनियादी ढांचा/निर्माण वस्तुओं का उत्पादन सकारात्मक दायरे में रहा जबकि गैर-टिकाऊ उपभोक्ता खंड में गिरावट आई.

- ये भी पढ़ें -

* अबू सलेम की उम्रैकद की सजा के खिलाफ याचिका पर हलफनामा न देने से SC नाराज
* वाराणसी एमएलसी सीट पर 24 सालों से है बाहुबली बृजेश सिंह के परिवार का कब्जा
* "Superb": विदेश मंत्री की रूस से तेल खरीद पर तीखी टिप्पणी की विपक्षी सांसद ने की तारीफ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


चोरों के निशाने पर महंगी सब्जियां, शाहजहांपुर में सब्‍जी मंडी के गोदाम से चोरी हुआ नींबू



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)