खादी ग्रामोद्योग को रेड क्रॉस सोसाइटी से मिला 1.80 लाख फेस मास्‍क खरीद का ऑर्डर

IRCS मास्क लाल पाइपिंग के साथ भूरे रंग में 100% डबल-ट्विस्टेड दस्तकारी सूती कपड़े से बना होगा. KVIC ने विशेष रूप से भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के लिए इन डबल-लेयर्ड कॉटन मास्क को उनके द्वारा उपलब्ध कराए गए नमूनों के अनुसार डिज़ाइन किया है.

खादी ग्रामोद्योग को रेड क्रॉस सोसाइटी से मिला 1.80 लाख फेस मास्‍क खरीद का ऑर्डर

खादी ग्रामोद्योग को रेड क्रॉस सोसाइटी से बड़ा ऑर्डर मिला है

खास बातें

  • मास्‍क की गुणवत्ता अच्‍छी और कीमत है कम
  • अगले माह तक शुरू हो जाएगी आपूर्ति
  • मास्‍क में होगा रेड क्रॉस सोसाइटी का लोगो
नई दिल्ली:

कोरोना महामारी के दौर में खादी से बने फेस मास्क लोगों को पसंद आ रहे हैं. इस मास्‍क की गुणवत्ता और सस्ती कीमत के कारण खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) को इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (IRCS) से देशभर में 1.80 लाख मास्क की खरीद का ऑर्डर मिला है. खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अनुसार, IRCS मास्क लाल पाइपिंग के साथ भूरे रंग में 100% डबल-ट्विस्टेड दस्तकारी सूती कपड़े से बना होगा. KVIC ने विशेष रूप से भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के लिए इन डबल-लेयर्ड कॉटन मास्क को उनके द्वारा उपलब्ध कराए गए नमूनों के अनुसार डिज़ाइन किया है. इस मास्क में बाईं ओर  IRCS का लोगो और दाईं ओर खादी इंडिया टैग मुद्रित होगा. अगले महीने तक मास्क की आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

जानकारी के अनुसार, इस ऑर्डर को पूरा करने के लिए 20,000 मीटर से अधिक कपड़े की आवश्यकता होगी. KVIC के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी से खरीद ऑर्डर मिलने का स्वागत किया. उन्‍होंने कहा कि खादी फेस मास्क की भारी मांग "आत्मानिर्भर भारत" की दिशा में एक बड़ा कदम है और इस आदेश से हमारे खादी कारीगरों को अधिक यार्न और कपड़े का उत्पादन करने में मदद मिलेगी. इससे इस कठिन समय में उनकी आय में और इजाफा होगा.

KVIC ने कहा कि अब तक वह 10 लाख से अधिक फेस मास्क बेच चुका है जिसमें डबल लेयर्ड कॉटन मास्क और ट्रिपल लेयर्ड सिल्क मास्क शामिल हैं. KVIC को फेस मास्क के लिए सबसे बड़ा ऑर्डर जम्मू-कश्मीर सरकार से मिला था, जो कि 7 लाख मास्क का था. लगभग एक करोड़ रुपये से अधिक के सूती कपड़े का लगभग 1 लाख मीटर और विभिन्न रंगों और प्रिंटों के लगभग 2000 मीटर के सिल्क कपड़े का उपयोग इन मास्‍क को बनाने में किया गया है.


खादी ग्रामोद्योग ने फैब इंडिया को भेजा नोटिस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com