सांकेतिक तस्वीर
नयी दिल्ली:
मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर में यात्रियों को समुद्र के नीचे की यात्रा का रोमांच मिलेगा. यात्री 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर ठाणे के पास ये आनंद ले सकेंगे. ऐसा देश में पहली बारी होगा. मुंबई-अहमदाबाद रेल कॉरिडोर के सात किलोमीटर लंबे समुद्र के नीचे के मार्ग की ड्रिलिंग का काम जारी है. इसके जरिये भारत की पहली बुलेट ट्रेन मार्ग की मिट्टी की भार वहन क्षमता का पता लगाया जा रहा है.
70 मीटर की गहराई पर मिट्टी और चट्टानों का परीक्षण
रेल मंत्रालय के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया, ‘‘समुद्र के नीचे की 70 मीटर की गहराई पर मौजूद मिट्टी और चट्टानों का परीक्षण किया जा रहा है और यह पूरी परियोजना के लिए किये जाने वाले जिओ-टेक्नीकल और जिओ-फिजिकल परीक्षण के कार्य का हिस्सा है.
508 किलोमीटर लंबे गलियारे का अधिकांश भाग एलेवेटेड मार्ग पर
उन्होंने बताया कि 21 किलोमीटर लंबी सुरंग को छोड़कर 508 किलोमीटर लंबे गलियारे का अधिकांश भाग एलेवेटेड मार्ग पर पर प्रस्तावित है जबकि ठाणे क्रीक के बाद वीरार की ओर का एक भाग परियोजना की वित्तपोषण एजेंसी जेआईसीए की परियोजना रिपोर्ट के अनुसार समुद्र के भीतर से गुजरेगा .
लागत का 81 फीसदी जापान से कर्ज के रूप
परियोजना के लिए भू़-परीक्षण महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे समुद्र से 70 फिट नीचे की मिट्टी की भार वहन क्षमता का पता लगाया जा सकेगा. परियोजना के लिये 97636 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत का 81 फीसदी जापान से कर्ज के रूप में उपलब्ध होगा . (एजेंसी से इनपुट)
70 मीटर की गहराई पर मिट्टी और चट्टानों का परीक्षण
रेल मंत्रालय के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया, ‘‘समुद्र के नीचे की 70 मीटर की गहराई पर मौजूद मिट्टी और चट्टानों का परीक्षण किया जा रहा है और यह पूरी परियोजना के लिए किये जाने वाले जिओ-टेक्नीकल और जिओ-फिजिकल परीक्षण के कार्य का हिस्सा है.
508 किलोमीटर लंबे गलियारे का अधिकांश भाग एलेवेटेड मार्ग पर
उन्होंने बताया कि 21 किलोमीटर लंबी सुरंग को छोड़कर 508 किलोमीटर लंबे गलियारे का अधिकांश भाग एलेवेटेड मार्ग पर पर प्रस्तावित है जबकि ठाणे क्रीक के बाद वीरार की ओर का एक भाग परियोजना की वित्तपोषण एजेंसी जेआईसीए की परियोजना रिपोर्ट के अनुसार समुद्र के भीतर से गुजरेगा .
लागत का 81 फीसदी जापान से कर्ज के रूप
परियोजना के लिए भू़-परीक्षण महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे समुद्र से 70 फिट नीचे की मिट्टी की भार वहन क्षमता का पता लगाया जा सकेगा. परियोजना के लिये 97636 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत का 81 फीसदी जापान से कर्ज के रूप में उपलब्ध होगा . (एजेंसी से इनपुट)
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