GOOD NEWS: ट्रेन में अब सस्ती टिकट पर कर पाएंगे AC का सफर, रीडिंग लाइट समेत मिलेंगी कई सुविधाएं

सुविधाओं की बात करें तो इस कोच के बर्थ काफी हल्के होंगे, लेकिन मजबूती में कोई कमी नहीं है. हर बर्थ के साथ स्नैक्स टेबल होगी. फायर अलार्म की व्यवस्था होगी. दिव्यांगों के लिए चौड़े दरवाजें होंगे, ताकि उनकी व्हील चेयर को अंदर लाया जा सके. चार्जिंग के लिए व्यवस्था होगी.

GOOD NEWS: ट्रेन में अब सस्ती टिकट पर कर पाएंगे AC का सफर, रीडिंग लाइट समेत मिलेंगी कई सुविधाएं

अब सस्ती टिकट पर हो पाएगा ट्रेन में एसी का सफर, रेलवे ने की ये बड़ी तैयारी

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने सस्ते AC टिकट के लिए एक नए एसी थ्री इकॉनॉमी क्लास को लॉन्च किया है. इसका किराया थर्ड एसी से 8 फीसदी सस्ता होगा. पहली इकॉनॉमी क्लास का डिब्बा 6 सितंबर से प्रयागराज से जयपुर के बीच चलाया जाएगा.एसी का सस्ता सफर यानी एसी का इकॉनॉमी क्लास 6 सितंबर से प्रयागराज से जयपुर के बीच चलेगी. इन कोचों में हर बर्थ में स्नैक्स टेबल से लेकर रीडिंग लाइट तक की सुविधा होगी. दिव्यांगों के लिए भी इस कोच में खास तरह के इंतजाम किए गए हैं.

रेलवे ने जानकारी दी की नए एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास के कोच का किराया वर्तमान वाले थ्री एसी कोच की तुलना में 8 फीसदी कम होगा. यानी याक्षी कम कीमत में बेहतर यात्रा का अनुभव कर सकेंगे. उत्तर रेलवे जोन जानकारी दी कि 3 एसी इकॉनोमी क्लास कोच की सुविधा ट्रेन नंबर 01403 (प्रयागराज-जयपुर) में 6 सितंबर से शुरू होगी. बता दें कि इसके लिए ट्रेन की टिकटों की बुकिंग अगस्त 28 से ही शुरू हो चुकी है. इसका मकसद स्लीपर क्लास के मुसाफिरों को कम किराये में AC क्लास में सफर करवाना है.


जब लालू प्रसाद यादव रेलमंत्री थे उन्होंने गरीब रथ को लॉन्च किया था. गरीब रथ के पुराने डिब्बों को रेलवे हटाने जा रही है. इनको नए इकॉनोमी 3 एसी कोच से रिप्लेस करने का काम होगा. पुराने 3 एसी के 72 बर्थ के बजाय यात्रियों को अधिक सीटें देने की बात की जा रही है. ये कोच कई खास सुविधाओं से लैस होंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सबसे पहले तो इस कोच के बर्थ काफी हल्के होंगे, लेकिन मजबूती में कोई कमी नहीं है. हर बर्थ के साथ स्नैक्स टेबल होगी. फायर अलार्म की व्यवस्था होगी. दिव्यांगों के लिए चौड़े दरवाजें होंगे, ताकि उनकी व्हील चेयर को अंदर लाया जा सके. चार्जिंग के लिए व्यवस्था होगी. सबसे बड़ी बात हर बर्थ के साथ रीडिंग लाइट होगी. ऊपर के बर्थ में चढ़ने के लिए बढ़िया सीढ़ियां भी बनाई गई है.