कश्मीर में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से सह-पायलट शहीद, पायलट घायल

जान गंवाने वाले सह-पायलट की पहचान मेजर संकल्प यादव (29) के रूप में हुई है, जबकि घायल पायलट, लेफ्टिनेंट कर्नल-रैंक के अधिकारी को दुर्घटनास्थल से बचा लिया गया और उधमपुर के कमान अस्पताल ले जाया गया.

कश्मीर में सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से सह-पायलट शहीद, पायलट घायल

हेलीकॉप्टर पूर्वान्ह्र लगभग 11:30 बजे दुर्घटनाग्रस्त हुआ.

नई दिल्‍ली :

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के बीमार कर्मी को लाने जा रहा थल सेना का एक हेलीकॉप्टर उत्तरी कश्मीर के गुरेज सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास के एक इलाके में शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सह-पायलट शहीद हो गया और पायलट गंभीर रूप से घायल हो गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर पूर्वान्ह्र लगभग 11:30 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उन्होंने बताया कि पर्वतीय क्षेत्र के अग्रिम इलाके में तैनात बीएसएफ के एक जवान को निकालने के लिए ‘चीता' हेलीकॉप्टर को बचाव अभियान में लगाया गया था. 

रक्षा प्रवक्ता कर्नल इमरोन मुसावी ने कहा, ‘सेना का एक चीता हेलीकॉप्टर आज दोपहर बांदीपोरा जिले के गुरेज के बरौब इलाके में उस वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जब वह एक बीमार सैनिक को अग्रिम चौकी से निकालने के लिए नियमित मिशन पर था.' उन्होंने कहा कि जवान को हवाई मार्ग से लाने से पहले बरौब के गुजरां में अग्रिम चौकी से हेलीकॉप्टर का संपर्क टूट गया था.

जान गंवाने वाले सह-पायलट की पहचान मेजर संकल्प यादव (29) के रूप में हुई है, जबकि घायल पायलट, लेफ्टिनेंट कर्नल-रैंक के अधिकारी को दुर्घटनास्थल से बचा लिया गया और उधमपुर के कमान अस्पताल ले जाया गया.

बीएसएफ के महानिरीक्षक (कश्मीर फ्रंटियर) राजा बाबू सिंह ने कहा, ‘मैं ऐसे कठिन निकासी अभियान चलाने वाले पायलट के समर्पण और बहादुरी को सलाम करता हूं.' अधिकारियों ने कहा कि ‘चीता' के दुर्घटनाग्रस्त होने के तुरंत बाद सेना ने बचाव अभियान शुरू किया और एक उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) और सैनिकों को इस अभियान के लिए तैनात किया.

उन्होंने कहा कि दोनों पायलट को दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर से बाहर निकाल लिया गया था, लेकिन मेजर यादव को अस्पताल पहुंचने पर मृत घोषित कर दिया गया. 

प्रवक्ता ने कहा, ‘मेजर यादव 2015 में सेना में शामिल हुए थे और वह जयपुर, राजस्थान के रहने वाले थे. उनके परिवार में उनके पिता हैं.'

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने मेजर यादव की दुर्घटना में मृत्यु पर शोक व्यक्त किया. सिन्हा ने कहा, ‘मैं बहादुर सेना अधिकारी मेजर संकल्प यादव के साहस और सर्वोच्च बलिदान को सलाम करता हूं, जिन्होंने गुरेज सेक्टर में कर्तव्य निभाते हुए अपने प्राण न्योछावर कर दिये. इस दुख की घड़ी में शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. मैं घायल पायलट के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने भी सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुर को सलाम किया और शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)