विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 08, 2021

भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एयर वर्जन का किया सफल परीक्षण

डीआरडीओ ने बताया कि यह परीक्षण ब्रह्मोस के विकास की अहम कड़ी है. इससे ब्रह्मोस मिसाइलों के के उत्पादन का रास्ता साफ हो जाएगा

Read Time: 2 mins
भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल  के एयर वर्जन का किया सफल परीक्षण
ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एयर वर्जन का हुआ सफल परीक्षण ( फाइल फोटो)
ओडिशा:

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ( BrahMos supersonic cruise missile) के एयर वर्जन का बुधवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. इस बात की जानकारी डीआरडीओ ने दी.  इस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण ओडिशा तट के चांदीपुर के इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से किया गया. परीक्षण पूरी तरीके से सफल रहा है.  इसको लेकर न्यूज एजेंसी एएनआई ने डिफेंस रिसर्च एंड डेवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन के हवाले से ट्विटर पर एक पोस्ट भी किया है.  

पनडुब्बी आईएनएस वेला सेना में शामिल; नौसेना प्रमुख ने इसे 'शक्तिशाली मंच' बताया

डीआरडीओ ने बताया कि यह परीक्षण ब्रह्मोस के विकास की अहम कड़ी है. इससे ब्रह्मोस मिसाइलों एयर एडिशन के प्रोडक्शन सिस्टम का रास्ता साफ हो जाएगा. वहीं इससे पहले मिसाइल (VL-SRSAM) का सफल परीक्षण किया गया था. डिफेंस रिसर्च एंड डेवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. यह परीक्षण ओडिशा के तट पर किया गया था. इसे लड़ाकू विमान सुखोई 30 एमके-आई से परीक्षण किया गया. 

नेवी में शामिल हुई स्कॉर्पियन क्लास की नई पनडुब्बी INS Vela, हुआ भव्य स्वागत

बता दें कि इससे पहले भारतीय नौसेना के बेड़े में INS विशाखापट्टनम को शामिल किया गया है. इसकी लंबाई 163 मीटर और वजन 7400 टन है. इसमें सतह से सतह पर मार करने वाली एमआरसैम मिसाइल और सतह से हवा में मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल जैसे अत्याधुनिक हथियार हैं. यह 75% स्वदेशी हथियार से लैस है. इसकी स्पीड 30 नॉटिकल माइल्स की है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;