भारत के 43 ऐप्स बैन करने पर बौखलाया चीन, लगाया यह गंभीर आरोप

चीन के प्रवक्ता जि रोन्ग ने आरोप लगाया, "भारत बार-बार 'राष्ट्रीय सुरक्षा' को बहाने के तौर पर इस्तेमाल करके चीनी पृष्ठभूमि वाले मोबाइल ऐप्स पर पाबंदी लगा रहा है."

भारत के 43 ऐप्स बैन करने पर बौखलाया चीन, लगाया यह गंभीर आरोप

भारत सरकार ने मंगलवार को 43 ऐप पर लगाया प्रतिबंध

नई दिल्ली:

भारत सरकार ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) का हवाला देते हुए 43 और ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया. बैन किए ऐप्स (Chinese Apps Ban) में ज्यादातर चीन के ऐप हैं. सरकार के इस कदम से चीन (China) बौखला गया है. चीन ने बुधवार को कहा कि वह भारत सरकार के प्रतिबंध के फैसले का "पूरी तरह से विरोध" करता है. साथ ही आरोप लगाया है कि भारत ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए "बार-बार राष्ट्रीय सुरक्षा का इस्तेमाल" कर रहा है.

सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार, "भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए पूर्वाग्रही गतिविधियों में संलग्न होने के लिए सरकार द्वारा 43 मोबाइल ऐप अवरुद्ध किए गए हैं." बैन किए जाने वाले ऐप्स में कई डेटिंग ऐप्स भी शामिल हैं. इन ऐप्स में अलीबाबा वर्कबेंच, स्नैक वीडियो, कैमकार्ड, टाइनीज सोशल, वीडेट (डेडिंग ऐप), फ्री डेटिंग ऐप, डेट माई एज, ट्रूली चाईनीज, मैंगो टीवी, बॉक्स स्टार, हैप्पी फिश प्रमुख है.

चीन के प्रवक्ता जि रोन्ग ने आरोप लगाया, "भारत बार-बार 'राष्ट्रीय सुरक्षा' को बहाने के तौर पर इस्तेमाल करके चीनी पृष्ठभूमि वाले मोबाइल ऐप्स पर पाबंदी लगा रहा है. चीन इसका विरोध करता है. उम्मीद करते हैं कि भारत सभी कंपनियों के लिए निष्पक्ष और गैर-भेदभावपूर्ण कारोबारी माहौल प्रदान करेगा और भेदभावपूर्ण गतिविधियों में सुधार करेगा." 


भारत सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम (IT Act) की धारा 69 ए के तहत एक आदेश जारी करके यह कार्रवाई की है, जिसमें 43 मोबाइल ऐप्स तक पहुंच को बैन कर दिया गया है. सरकार के बयान के मुताबिक, "इन ऐप के बारे में इनपुट के आधार पर यह कार्रवाई उन गतिविधियों में संलग्न होने के लिए की गई, जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकर हैं."

वीडियो: भारत सरकार ने बैन किए 43 मोबाइल ऐप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com