भारत और अमेरिका के विदेश मंत्रियों की फोन पर गुरुवार को क्या बात हुई?

चीन के साथ जारी विवाद और कोरोना के संक्रमण को लेकर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका में अपने समकक्ष माइक पोम्पियो से बात की है. दोनों नेताओं ने फोन पर आपसी सहयोग को और बढ़ाने पर जोर दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों जैसे कोरोना महामारी, हिंद और प्रशांत महासागर इलाके पर  द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर बात हुई है.

भारत और अमेरिका के विदेश मंत्रियों की फोन पर गुरुवार को क्या बात हुई?

नई दिल्ली :

चीन के साथ जारी विवाद और कोरोना के संक्रमण को लेकर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका में अपने समकक्ष माइक पोम्पियो से बात की है. दोनों नेताओं ने फोन पर आपसी सहयोग को और बढ़ाने पर जोर दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों जैसे कोरोना महामारी, हिंद और प्रशांत महासागर इलाके पर  द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर बात हुई है. अमेरिका सरकार के प्रवक्ता केल ब्राउन ने बताया कि दोनों विदेश मंत्रियों ने भारतीय उपमहाद्वीप में शांति, उन्नति और सुरक्षा जैसे मुद्दों को देखते हुए भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने की इच्छा जताई है. 

गौरतलब है कि इस इलाके में चीन जिस तरह से अपनी दखल बढ़ाने की कोशिश कर रहा है उसको देखते हुए भारत-अमेरिका ने आपसी समन्वय को बढ़ाने के लिए कई बार समीक्षा कर चुके हैं. साल 2018 में गोवा में भारत-अमेरिका मैरीटाइम सुरक्षा संवाद सम्मेलन में भी इस बात की चर्चा हो चुकी है. रणनीतिक महत्वपूर्ण इंडिया-पैसफिक में भारत की ओर से अमेरिका की भूमिका बढ़ाने के लिए काफी कोशिश की जा रही हैं. चीन की बढ़ती दखलंदाजी के बीच अमेरिका के साथ ही अन्य महाशक्तियों ने भी इस इलाके में हिंद और प्रशांत महासागर इलाके को स्वतंत्र और उन्नतिशीलता की बात  कह रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई है कि इस साला दोनों देशो के बीच इलाकाई और अंतरराष्ट्रीय सहयोग के बीच मंत्री स्तर की 'चतुर्भुज' की बात इसी साल होगी. मतलब इस बातचीत में भारत और अमेरिका के अलावा जापान और आस्ट्रेलिया भी शामिल किए जाएंगे. आपको बता दें कि साल 2017 में इन चारों देशों के बीच हिंद और प्रशांत महासागर के इलाके में चीन के बढ़ते दखल को कम करने के लिए इस 'चतुर्भुज' समझौते को आकार दिया गया था.  चारों देशों के बीच पहली बैठक सितंबर 2018 में हुई थी.  



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)