'चीन के व्यवहार से भारत कर रहा अहम चुनौतियों का सामना', अमेरिका की चेतावनी

रिपोर्ट में व्हाइट हाउस ने कहा, "हम एक रणनीतिक साझेदारी का निर्माण करना जारी रखेंगे जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत दक्षिण एशिया में स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए एक साथ और क्षेत्रीय समूहों के माध्यम से काम करते रहेंगे; स्वास्थ्य, अंतरिक्ष और साइबरस्पेस जैसे नए क्षेत्रों में सहयोग करते रहेंगे.

'चीन के व्यवहार से भारत कर रहा अहम चुनौतियों का सामना', अमेरिका की चेतावनी

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन अपनी आर्थिक, कूटनीतिक और सैन्य ताकत को मिला रहा है.

नई दिल्ली:

व्हाइट हाउस (White House) ने अपनी इंडो-पैसिफिक स्ट्रैटेजिक रिपोर्ट (Indo-Pacific Strategic Report) जारी करते हुए कहा है कि भारत महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक चुनौतियों से जूझ रहा है. अमेरिका ने कहा है कि भारत विशेष रूप से चीन के व्यवहार और वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी पक्ष के व्यवहार से परेशान है.

शुक्रवार को जारी की गई इंडो-पैसिफिक स्ट्रैटेजिक रिपोर्ट राष्ट्रपति जो बाइडेन के नेतृत्व वाले अमेरिकी प्रशासन की पहली क्षेत्र विशिष्ट रिपोर्ट है. यह भारत-प्रशांत क्षेत्र में संयुक्त राज्य अमेरिका की स्थिति को मजबूत करने, क्षेत्र की मजबूती और इस प्रक्रिया में भारत के उदय और क्षेत्रीय नेतृत्व प्रक्रिया में समर्थन करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के दृष्टिकोण को रेखांकित करता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन अपनी आर्थिक, कूटनीतिक और सैन्य ताकत को मिला रहा है.

रिपोर्ट में व्हाइट हाउस ने कहा, "हम एक रणनीतिक साझेदारी का निर्माण करना जारी रखेंगे जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत दक्षिण एशिया में स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए एक साथ और क्षेत्रीय समूहों के माध्यम से काम करते रहेंगे; स्वास्थ्य, अंतरिक्ष और साइबरस्पेस जैसे नए क्षेत्रों में सहयोग करते रहेंगे; आर्थिक और प्रौद्योगिकी सहयोग को मजबहूत करना जारी रखेंगे; और एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक में योगदान देते रहेंगे."

ट्रंप की कारस्तानी! जब कागजातों को फ्लश करने के चक्कर में जाम हो गया व्हाइट हाउस का टॉयलेट : रिपोर्ट

व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, "हम मानते हैं कि भारत दक्षिण एशिया और हिंद महासागर में एक समान विचारधारा वाला भागीदार और नेता है, जो दक्षिण पूर्व एशिया में सक्रिय और जुड़ा हुआ है, और जो क्वाड व अन्य क्षेत्रीय मंचों की प्रेरक शक्ति और क्षेत्रीय विकास और विकास के लिए एक इंजन है." हालांकि, एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि नई दिल्ली महत्वपूर्ण चुनौतियों से जूझ रही है.

लोकतांत्रिक मूल्यों को बरकरार रखना भारत और अमेरिका की साझी जिम्मेदारी: व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस के अधिकारी ने कहा, "लेकिन भारत बहुत महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना कर रहा है. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के व्यवहार का भारत पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा है. हमारे दृष्टिकोण से हम अन्य लोकतंत्र के साथ काम करने के लिए जबरदस्त अवसर देखते हैं - एक ऐसे देश के साथ जिसकी समुद्री परंपरा है, जो वैश्विक साझा मुद्दों और क्षेत्र में महत्वपूर्ण मुद्दों को आगे बढ़ाने के महत्व को समझता है."

अधिकारी ने कहा, ‘‘भारत के साथ जुड़ाव को मजबूत करने के महत्व और चुनौतियों की जबरदस्त सराहना हुई है और यह मान्यता है कि भारत एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है और पिछले प्रशासन के बेहतर काम को जारी रखने की इच्छा है ताकि उस रिश्ते को व्यापक और गहरा किया जा सके.''

वरिष्ठ प्रशासक ने कहा कि पूर्ववर्ती अमेरिकी प्रशासन, जिसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नेतृत्व वाला पिछला प्रशासन भी शामिल है, ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बहुत अच्छा काम किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑस्ट्रेलिया में क्वाड मंत्री स्तरीय वार्ता चल रही है, ऐसे में यह रणनीतिक रिपोर्ट जारी की गई है. ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के विदेश मंत्रियों ने शुक्रवार को क्षेत्र में चीन की उग्र भूमिका पर चिंता व्यक्त की. रणनीतिक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन अपनी आर्थिक, कूटनीतिक, सैन्य और तकनीकी ताकत को जोड़ रहा है और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में प्रभाव जमाना चाहता है तथा दुनिया की सबसे प्रभावशाली शक्ति बनना चाहता है. इसमें कहा गया है कि चीन का दबाव और आक्रामकता दुनिया भर में फैली हुई है, लेकिन यह हिंद-प्रशांत में सबसे गंभीर है.