Covid-19 : रिकवरी में तेजी, देश में पहली बार रोज ठीक होने वालों की संख्या 4 लाख के पार

देश में पहली बार रोजाना ठीक होने वाले मामलों की संख्या भी 4 लाख के करीब पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि देश में एक दिन में रिकवरी 4 लाख से ऊपर रही हो.

Covid-19 : रिकवरी में तेजी, देश में पहली बार रोज ठीक होने वालों की संख्या 4 लाख के पार

India Covid-19 : रिकवर होने वाले मामले अब तक के सबसे ज्यादा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना की दूसरी लहर अपनी पीक से नीचे आ चुकी मानी जा सकती है क्योंकि मई के शुरुआती दिनों में रोजाना दर्ज होने वाले संक्रमण के मामले 4 लाख के पार आ रहे थे. लेकिन मामलों में लगातार कमी दर्ज की गई है और अब रोज के मामले 3 लाख से भी कम हो गए हैं. उसी बीच एक अच्छी खबर यह भी है कि देश में पहली बार रोजाना ठीक होने वाले मामलों की संख्या भी 4 लाख के करीब पहुंच गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि देश में एक दिन में रिकवरी 4 लाख से ऊपर रही हो. मंगलवार की सुबह 8 बजे तक देश में एक दिन में डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की कुल संख्या 4,22,436 रही है. देश में कोरोना की रिकवरी रेट 85.60हो गया है. इसका 75.77% देश के 10 राज्यों में से हैं.

kqgse5n8

मंगलवार यानी 18 मई को देश में रोजाना दर्ज होने वाले मामलों में भी कमी दर्ज की गई है. पिछले दो दिनों से लगातार तीन लाख से कम मामले आ रहे हैं. पिछले 24 घंटों में एक्टिव केसलोड में भी कमी आई है. 

अब तक देश में 18.44 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. वहीं वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के तहत 18 से 44 आयुवर्ग के अबतक 66 लाख लोगों को वैक्सीन लगी है.

हालांकि, मौतों ने बनाया रिकॉर्ड...

डेली मामलों में भले ही काफी हद तक कमी आई हो लेकिन मंगलवार की सुबह तक के आंकड़ों में पिछले 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा जानें गई हैं. पिछले एक दिन में 4329 लोगों की जान कोविड-19 की वजह से गई है.

देश में मंगलवार की सुबह 8 बजे तक पिछले 24 घंटों में 2,63,533 कोरोना वायरस के नए मामले दर्ज किए गए. देश में अभी भी 33,53,765 कोरोना वायरस के सक्रिय केस हैं. भारत में अब तक कोरोनावायरस से 2,52,28,996 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट भी कम हुई है. पॉजिटिविटी रेट की अब घटकर 14.09 फीसदी हो गई है.