सीएजी के बाद भारतीय सेना को लेकर एक और रिपोर्ट, मंत्री ने बताई यह बात

रक्षा राज्यमंत्री ने कहा, 'सरकार ने सुरक्षा जवानों की कमी घटाने के लिए कई कदम उठाए हैं.

सीएजी के बाद भारतीय सेना को लेकर एक और रिपोर्ट, मंत्री ने बताई यह बात

फाइल फोटो

खास बातें

  • थल सेना में है 50 हजार जवानों कमी
  • 25,472 संयुक्त कमान अधिकारियों की कमी
  • 13,383 वायुसैनिकों की कमी
नई दिल्ली:

सेना की तीनों शाखाओं में 50,000 के आसपास थल सैनिकों की कमी है.रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरेने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि भारतीय सेनामें 25,472 संयुक्त कमान अधिकारियों और अन्य रैंक के अधिकारियों की कमी है. उन्होंने यह भी कहा कि मौजूदा कमी सेना की कुल क्षमता का बहुत कम है. भारतीय सेना में लगभग 14 लाख सक्रिय जवान हैं. वायुसेना में, 13,383 वायुसैनिकों की कमी है, जबकि नौसेना में 13,785 नौसैनिकों की और आवश्यकता है. 

यह भी पढ़ें : CAG की रिपोर्ट पर बोले रक्षा मंत्री- सेना के पास पर्याप्त मात्रा में गोला-बारूद और हथियार

रक्षा राज्यमंत्री ने कहा, 'सरकार ने सुरक्षा जवानों की कमी घटाने के लिए कई कदम उठाए हैं. इनमें प्रशिक्षण क्षमता में वृद्धि, निरंतर छवि निर्माण, स्कूलों में प्रेरक व्याख्यान, करियर संबंधी मेले और प्रदर्शनियों में भागीदारी और सशस्त्र सेनाओं में चुनौतीपूर्ण करियर का फायदा उठाने के प्रति युवाओं को जागरूक करने के लिए प्रचार अभियान शामिल हैं.'

यह भी पढ़ें :  डोकलाम मुद्दे पर भारत से तनाव के बीच चीन की सेना ने लिया एक बड़ा फैसला

गौरतलब है कि इससे पहले सीएजी की रिपोर्ट आई थी सेना के पास सिर्फ 10 दिनों का गोला-बारूद है तो संसद में सरकार से जवाब मांगा लिया गया था.

Video : सीएजी की चौंकाने वाली रिपोर्ट
लेकिन रक्षा मंत्री अरूण जेटली ने लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सदनों को आश्वस्त किया था कि सेना पूरी तरह से लैस है और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. 

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com