भारत से होकर श्रीलंका जाएंगे इमरान खान, एयरस्पेस के इस्तेमाल की अनुमति मिली

इमरान खान 23 फरवरी को पहली बार अपनी श्रीलंका यात्रा पर जा रहे हैं. इस दौरान उनका एयरक्राफ्ट भारत के एयरस्पेस से गुजरेगा. भारत ने इसके लिए अनुमति दे दी है.

भारत से होकर श्रीलंका जाएंगे इमरान खान, एयरस्पेस के इस्तेमाल की अनुमति मिली

इमरान खान पहली बार अपनी श्रीलंका यात्रा पर जा रहे हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की श्रीलंका यात्रा के दौरान उनके एयरक्राफ्ट को अपने एयरस्पेस से गुजरने की अनुमति दे दी है. सूत्रों ने न्यूज एजेंसी ANI को इसकी जानकारी दी है. इमरान खान 23 फरवरी यानी आज पहली बार अपनी श्रीलंका यात्रा पर जा रहे हैं. 

भारत की यह अनुमति इसलिए दिलचस्प है क्योंकि साल 2019 में पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की US और सऊजी अरब के लिए जा रही फ्लाइट को अपने एयरस्पेस से गुजरने की अनुमति नहीं दी थी. पाकिस्तान की ओर से उस वक्त इसे कश्मीर कथित मानवाधिकारों के उल्लंघन का विरोध बताया गया था.

भारत अपने VVIP फ्लाइट के लिए एयरस्पेस न खोले जाने का यह मुद्दा International Civil Aviation Organisation के सामने उठाया था क्योंकि सामान्य परिस्थितियों में VVIP एयरक्राफ्ट्स को हर देश अपने एयरस्पेस से गुजरने की अनुमति दे देता है, लेकिन पाकिस्तान की ओर से इसे नकार दिया गया था.


यह भी पढ़ें : भारत की वजह से श्रीलंका ने अपनी संसद में पाकिस्तानी PM इमरान खान का भाषण किया कैंसल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि इमरान खान की पहली श्रीलंका यात्रा को लेकर एक और तथ्य यह सामने आया है कि श्रीलंका की राजपक्षे सरकार ने पहले उन्हें श्रीलंकाई संसद में बोलने का मौका दिया था, लेकिन सोमवार को खबर आई कि उनकी स्पीच को कैंसल कर दिया गया है. इसके पीछे एक कारण दिया गया है कि श्रीलंका इस वक्त भारत के साथ अपने रिश्ते खराब नहीं करना चाहता है, इसलिए भी उसने यह स्पीच कैंसल की है.