विज्ञापन
This Article is From Aug 15, 2021

75वें स्वतंत्रता दिवस पर अनोखे  गूगल डूडल ने सबको लुभाया

गूगल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाते हुए अनोखे गूगल डूडल को जारी किया है. भारत को 1947 में ब्रिटेन से आजादी मिली थी औऱ महात्मा गांधी की अगुवाई में भारत ने यह स्वाधीनता पाई थी.

75वें स्वतंत्रता दिवस पर अनोखे  गूगल डूडल ने सबको लुभाया
Google Doodle को मुंबई के कलाकार सायन मुखर्जी ने तैयार किया है
नई दिल्ली:

गूगल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाते हुए अनोखे गूगल डूडल को जारी किया है. भारत को 1947 में ब्रिटेन से आजादी मिली थी औऱ महात्मा गांधी की अगुवाई में भारत ने यह स्वाधीनता पाई थी.नई दिल्ली दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के स्वतंत्रता दिवस समारोह (75th Independence Day) को गूगल भी मना रहा है. भारत की ऐतिहासिक प्रगति और सांस्कृतिक परंपराओं को ध्यान में रखते हुए उसने अनोखा गूगल डूडल तैयार किया है. इसमें देश के पारंपरिक नृत्यों की झलक दिखाई देती है, जो विविधता में एकता का संकेत देती है.

भारत को 1947 में ब्रिटेन से आजादी मिली थी औऱ महात्मा गांधी की अगुवाई में भारत ने यह स्वाधीनता पाई थी. स्वतंत्रता दिवस के दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है, जब लोग आजादी के महानायकों को याद करते हैं और उनके प्रति अपनी श्रद्धांजलि देते हैं.

इस बार के गूगल डूडल में भारत की नृत्य की विविधताओं को दिखाया गया है. इसमें सबसे बायें भरतनाट्यम को दिखाया गया है. नृत्य की यह परंपरा 3 हजार साल से भी ज्यादा पुरानी है. जबकि सबसे दायें छाऊ नृत्य को दर्शाया गया है, जो झारखंड का पारंपरिक नृत्य है. पुरुलिया छाऊ और सरायकेला छाऊ भी है. गूगल ने लिखा है, हैप्पी इंडिपेंडेंस डे(Happy Independence Day). 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रविवार को राष्ट्र के नाम लाल किले की प्राचीर से अपना संबोधन दिया. पीएम मोदी ने आजादी के इस समारोह के दिन सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास नारे के साथ एक नया सूत्र सबका प्रयास जोड़ा. पीएम मोदी ने इसे 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विकास और अब सबका प्रयास' का नारे के तौर पर पेश किया है. ताकि साझा प्रयास से देश को आजादी के 100 साल पूरे होने के मौके पर नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया जा सके.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com