विज्ञापन
This Article is From Jun 25, 2021

कोविड-19 के मुश्किल समय में मरीजों को फ्री में ऑक्‍सीजन सिलेंडर उपलब्‍ध करा रहा एक परिवार

सलढाना परिवार ने फ्री ऑक्‍सीजन सिलेंडर उपलब्‍ध कराने के लिए अभियान शुरू किया है. सात ऑक्‍सीजन सिलेंडर खरीदने के लिए इस परिवार ने घर की ज्‍वैलरी तक को बेच दिया.

मुंंबई:

देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर के दौरान 55 वर्ष के पास्‍कल सलढाना और उनका परिवार असाधारण सेवा प्रदान कर रहा है. सलढाना परिवार ने अब तक 200 से अधिक मरीजों को ऑक्‍सीजन सिलेंडर, फ्री में उपलब्‍ध कराए हैं. सलढाना परिवार से फ्री में ऑक्‍सीजन सिलेंडर हासिल करने वाली शबाना मलिक ने अपने अनुभव को शेयर करते हुए बताया, 'मेरे पति पिछले साल कोरोना संक्रमित हो गए थे. उन्‍हें 12 दिन तक ऑक्‍सीजन की जरूरत थी, ऐसे में मिस्‍टर सलढाना हमारी मदद के लिए आए. उन्‍होंने हमें, इन पूरे दिनों के लिए ऑक्‍सीजन सिलेंडर फ्री में दिए. यही नहीं, राशन और दवाओं के मामले में भी उन्‍होंने हमारी मदद की.' 

करीब पांच साल पहले पास्‍कल सलढाना की पत्‍नी रोजी की किडनी खराब हो गई थी. इसके बाद कोमा, डायलिसिस और ब्रेन हेमरेज से भी उन्‍हें जूझना पड़ा. ऐसे में रोजी के लिए ऑक्‍सीजन सिेलेंडर घर में हमेशा रखना पड़ता था. जब मालवानी (Malvani) के स्‍कूल, जिसमें शबाना पढ़ाती हैं, की प्रिंसिपल ने पास्‍कल सलढाना से मदद के लिए कहा तो वे और उनकी पत्‍नी रोजी तुरंत ऑक्‍सीजन सिलेंडर देने के लिए तैयार हो गए. यही नहीं, रोजी ने इसके बाद जो किया, वह अपने आप में प्रेरक था. 'फ्री ऑक्‍सीजन सिलेंडर कैंपेन' चलाने वाले पास्‍कल बताते हैं, 'ऑक्‍सीजन सिलेंडर देने के बाद मेरी पत्‍नी के दिमाग में यह बात आई कि कई मरीज, इस मूल जरूरत (ऑक्‍सीजन) के लिए जूझ रहे हैं. मेरी पत्‍नी ने कहा, उसके पास कुछ ज्‍वैलरी है जिसे बेचकर पैसे हासिल किए जा सकते हैं और जरूरतमंदों को फ्री ऑक्‍सीजन सिलेंडर की पहल शुरू की जा सकती है. ज्‍वैलरी बेचने से मुझे 80 हजार रुपये मिले, जिससे हमने सात ऑक्‍सीजन सिलेंडर खरीदे और लोगों की मदद करना प्रारंभ किया.' 

पास्‍कल और रोजी को देखकर उनके छोटे बेटे सालोम ने भी लोगों की मदद करना शुरू किया है. सालोम बताता है, 'मैंने फेसबुक, व्‍हाट्सएप, इंस्‍टाग्राम के जरिये इस तरह की मदद करना प्रारंभ किया है. यह लोग मुझसे मदद के लिए संपर्क करते हैं तो मैं बताता हूं कि आधार कार्ड और डॉक्‍टर का लेटरहेड जरूरी है. इसके बाद हम टीम तैयार करते हैं और ऐसे लोगों के घर तक ऑक्‍सीजन सिलेंडर पहुंचाते हैं. अब तक हम 200 से 250 लोगों की मदद कर चुके हैं.' मदद केवल ऑक्‍सीजन तक ही सीमित नहीं है, सलढाना परिवार ने भोजन के लिए संघर्ष कर रहे अपने एरिया के लोगों की मदद के लिए दो टन दाल और अनाज भी दान किया है. मार्च में सात सिलेंडर के साथ शुरू की गई उनकी 'सेवा' ने अब एक अभियान का रूप ले लिया है. 

लॉटोलैंड आज का सितारा श्रृंखला में हम आम आदमियों और उनके असाधारण कार्यों के बारे में जानकारी देते हैं. Lottoland सलढाना परिवार को उनके कार्य के लिए एक लाख रुपये की सहायता प्रदान करेगा.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com